वीडियोलैन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC Media Player में से एक अब भारत में काम नहीं कर रहा है। MediaNama की एक रिपोर्ट के अनुसार, VLC Media Player को लगभग 2 महीने पहले भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। प्रतिबंध के बारे में न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने कोई जानकारी दी है।



हैकिंग ग्रुप Cicada कर रहा था VLC Media Player ट्रेक

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि VLC Media Player को देश में बैन कर दिया गया है क्योंकि मंच चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप Cicada साइबर हमलों के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा था। कुछ महीने पहले, सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाया कि Cicada लंबे समय से चल रहे साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में एक दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर लोडर को तैनात करने के लिए VLC Media Player का उपयोग कर रहा था।

चूंकि यह एक सॉफ्ट प्रतिबंध था, इसलिए न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। ट्विटर पर कुछ उपयोगकर्ता अभी भी के प्रतिबंधों की खोज कर रहे हैं। गगनदीप सपरा नाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने VLC वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया, जिसमें दिखाया गया है कि "आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है।"