देश के ज्यादातर हिस्सों में जारी भीषण गर्मी (Heat Wave) के बीच मौसम विभाग (IMD) की तरफ से राहत वाली खबर सामने आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि अगले हफ्ते दिल्ली-NCR समेत देश के कुछ हिस्सों में लू से राहत मिल सकती है. वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि आज देश में कुछ स्थानों पर तापमान में गिरावट आई है. इसलिए आज पूर्वी भारत के कई इलाकों और उत्तरी यूपी, दिल्ली, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में लू नहीं चली.



उन्होंने कहा, ‘1 से 5 मई से तापमान सामान्य रहेगा. हमारी भविष्यवाणियों के अनुसार कोई हीटवेव नहीं होगी. राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और यूपी में बारिश भी हो सकती है. हमने इन क्षेत्रों के लिए आंधी और धूल भरी आंधी की चेतावनी भी दी है. इससे तापमान 36 और 39 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने की संभावना है. 

IMD का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिमी इलाकों में गर्म हवा के कम होने के आसार हैं. इससे कई इलाकों में तापमान 3 से चार डिग्री तक गिर सकता है. IMD के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, दक्षिण यूपी, कच्छ और पूर्वी राजस्थान में लू का प्रकोप कम होगा और इस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी.

मालूम हो कि राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल में तीन दिन बेहद भीषण गर्मी पड़ी, क्योंकि समय पर हल्की बारिश नहीं हुई. दिल्ली में पिछले साल अप्रैल में मासिक औसत अधिकतम तापमान 37.30 डिग्री सेल्सियस, 2020 में 35.30 डिग्री सेल्सियस और 2019 में 37.30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

बता दें कि भीषण गर्मी के बीच IMD चार रंग आधारित मौसम चेतावनी जारी करता है. इसमें ‘हरे’ (ग्रीन) रंग का अभिप्राय है कि किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं है. ‘पीले’ (येलो) रंग का अभिप्राय है कि ध्यान रखिए और अद्यतन रहिए. ‘नारंगी’ (ऑरेंज) का अभिप्राय है कि तैयार रहिए और ‘लाल’ (रेड) रंग का अभिप्राय है कि कार्रवाई कीजिए. आईएमडी ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को पारा 44 डिग्री के पार जाने की संभावना है.