दुनिया में कहीं भी कोई अपराध होता है तो कानून में उसकी सजा भी मुकर्रर है। इंसानों द्वारा किए जाने वाले अपराधों के लिए कानून में अलग-अलग अपराध की अलग-अलग सजा है। पर क्या आपने कभी किसी जानवर को जेल में सजा काटते सुना है। नहीं ना। पर हम आपको आज एक ऐसी खबर बताने वाले हैं, जिसमें एक जानवर को कोर्ट ने तीन साल की जेल में रहने की सजा सुनाई है।



अफ्रीका में एक भेड़ को कानूनी तौर पर यह सजा दी गई है। भेड़ पर आरोप था कि उसने एक महिला की जान ले ली। जब भेड़ को हिरासत में लेकर मुकदमा चला तो उस पर लगा आरोप सही साबित हुआ। अब कोर्ट के आदेश के बाद भेड़ 3 साल के लिए जेल जाएगा।

ये मामला अफ्रीकी देश दक्षिणी सूडान का है, जो दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। सूडान के Eye Radio के मुताबिक भेड़ को पुलिस ने पकड़कर बकायदा मुकदमा चलाया और फिर उसे हत्या का दोषी पाया गया। भेड़ ने 45 साल की एधियु चॉपिंग नाम की महिला को घायल किया था, जिसके बाद उसकी जान चली गई थी।

महिला की हत्या का दोषी भेड़

मेजर एलिजेह माबोर के मुताबिक भेड़ ने महिला पर जब हमला किया तो उसकी पसलियां टूट गईं। लगातार हुए हमले में बुरी तरह से घायल हुई एधियु चॉपिंग इसके बाद जिंदा नहीं रह पाईं। ये घटना Rumbek East में हुई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस का काम लोगों को सुरक्षा देना है, ऐसे में भेड़ को Maleng Agok Payam पुलिस स्टेशन में कस्टडी में रख लिया गया। पुलिस के मुताबिक इस पूरी घटना में मालिक की कोई गलती नहीं है और भेड़ ने ही महिला की हत्या का गुनाह किया है।

भेड़ को हुई 3 साल की जेल

पुलिस की कस्टडी में मौजूद भेड़ को कानूनन 3 साल जेल की सजा दी गई है। अब वो अगले 3 साल तक सूडान के लेक्स स्टेट में मौजूद Aduel County मिलिट्री कैंप के मुख्यालय में रहेगा। इसके अलावा भेड़ के मालिक को भी आदेश दिया गया है कि वो घटना में मर गई महिला के परिवार को मुआवजे के तौर पर 5 गायें देंगे। दोनों ही परिवार पड़ोसी हैं और कोर्ट के आदेश के मुताबिक 3 साल बाद जब भेड़ सजा काटकर बाहर आएगा, तो उसे भी पीड़ित परिवार को ही दिया जाएगा।