देश की राजधानी नई दिल्ली सहित उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. शनिवार के दिन हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थआन के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली. इस दौरान तेज आंधी भी चली. बता दे कि शनिवार के दिन इन राज्यों में तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि इन स्थानों पर अगले दो से तीन दिन तक मौसम सुहाना बना रहेगा. लेकिन पश्चिम भारत और मध्य भारत में गर्मी का दौरान यूं ही बना रहेगा.


मौसम विभआग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस कारण अगले दो दिनों तक बारिश का दौरा यहां जारी रहेगा. साथ ही इन इलाकों में धूल भरी आंधी भी चलेगी. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में छिटपुट बारिश की संभावना है. वहीं इस दौरान हवाएं 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार रहेगी.

स्काईमेट वेदर की माने तो अगले 24 घंटों में मेघालय, असम, सिक्किम, केरल और अंडमान निकोबार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वी बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में भी बारिश की संभावना है. 

शनिवार के दिन राष्ठ्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश हुई. इस दौरान अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग की मानें तो 23 और 24 मई को उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें कि मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए 23 और 24 मई को बारिश का यैलो अलर्ट जारी किया है.