क्वाड समिट में हिस्सा लेने जापान जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल सामने आ गया है। प्रधानमंत्री करीब चालीस घंटे जापान में रहेंगे और इन चालीस घंटों में पीएम तीन वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के साथ 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। यही नहीं, इस दौरान पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने टोक्यो जा रहे पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज  के साथ-साथ जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात करेंगे। 



पीएम मोदी की जापान यात्रा को लेकर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि ''टोक्यो में पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा व्यापार और निवेश के अलावा स्वच्छ ऊर्जा और पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा रखेंगे।'' प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान 30 से अधिक जापानी सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि "जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई 2022 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ टोक्यो में आयोजित होने वाले तीसरे क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। इस दौरान वैश्विक नेताओं के साथ भारत की चुनौतियों के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। इसके अलावा क्वाड फ्रेमवर्क के तहत अबतक हुई प्रगति का भी जायजा लिया जाएगा साथ ही भविष्य की योजनाओं पर बात होगी।