यदि हम सेहतमंद होते है तो हम हर एक कार्य को सफलतापूर्वक कर सकते हैं अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक माना जाता है यदि हमारा स्वास्थ्य सही नहीं होगा तो हम कोई भी कार्य नहीं कर पाते अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वस्थ होना जरूरी होता है।


आजकल कीव्यस्त लाइफ में हम अपने स्वास्थ्य को भूल ही गए हैं हमारा खान-पान, रहन-सहन इतना बदल गया है कि हम अपने सेहत की ओर ध्यान दें ही नहीं पाते जिसका असर हमारे शरीर पर देखने को मिलता है  और हमें कई बीमारियों का सामना करते हैं  जिसके कारण हमें एक से हम सेहतमंद लाइफ नहीं मिल पाती है।


आजकल ऐसी ऐसी बीमारियां आ गई है जिनका हमने कभी नाम तक नहीं सुना था और यह सभी बीमारियां हमारे रहन-सहन खानपान पर निर्भर करती है यदि हमारा रहन-सहन,  खान-पान सही होगा तो हम कोई भी भयंकर बीमारी से दूर रह सकते हैं जैसे कि आजकल कोविड-19 एक ऐसी भयानक बीमारी चल रही है जो हमारे रहन-सहन और खान-पान पर काफी निर्भर करती है यदि हमारा रहन सहन सही होगा तो हम ऐसी अनेकों  बीमारियां भी आ जाए उनका भी सामना आसानी से कर सकते हैं

 स्वस्थ रहने के उपाय

एक सेहतमंद जीवन जीने के लिए हमें उन उपायों का इस्तेमाल करना होगा जिससे हम अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकें आइए जाने उन कुछ उपायों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होते हैं।

1  खाली पेट पानी पीना

स्वस्थ रहने के लिए पानी का एक प्रचुर मात्रा में पीना काफी आवश्यक माना जाता है लेकिन यदि हम पानी को एक नियम के अनुसार पीते हैं तो यह और भी अधिक लाभप्रद साबित होता है। पानी को हमेशा सुबह उठकर खाली पेट जरूर पीना चाहिए। और ध्यान रहे कि जब भी हम खाली पेट पानी पिए तो जल्दी में ना पिए बल्कि धीरे-धीरे  घूंट घूंट   कर के पिए ऐसा करने से त्वचा और हृदय के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति होती है। हमारा पेट हल्का रहता है और बेचैनी से भी राहत मिलती है।



2  भरपूर नींद

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भरपूर नींद का लेना आवश्यक माना जाता है हमें कम से कम 6 से 7 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए शयनकक्ष  एकांत,  हवादार और साफ सुथरा होना आवश्यक होता है नींद का स्वास्थ्य से गहरा संबंध है

थके शरीर और थके दिमाग के लिए नींद एक दवा की तरह है। नींद की कमी से बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियां समय से पहले ही परेशान करने लगती हैं, साथ ही चिड़चिड़ापन और गुस्सा भी बढ़ता है।



3  चीनी का कम सेवन

चीनी अधिक सेवन की वजह से हमारे शरीर में मधुमेह जैसी भयंकर बीमारियां घर बना लेती है इसीलिए हमें चीनी का कम ही सेवन करना चाहिए।

ज्यादा चीनी से बचपन में ही मोटापा कई तरह की बीमारियां आ  जाती है  आज दुनिया में सबसे ज्यादा बीमारी शुगर की वजह से हो रही है   शुगर हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को कम कर देता है।

4  अंकुरित अनाज खाएं

अंकुरित अनाज का हमारे स्वास्थ्य से गहरा संबंध है  अंकुरित अनाज खाने से हमारा भजन कम होता है,  फेफड़े मजबूत होते हैं और चेहरे पर चमक आती है।  काले चने, मूंग आदि अन्य ऐसे अनाज है जिन्हें हम जिन्हें हम अंकुरित करके खा सकते हैं इनका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद माना जाता है।



5 फलों और सब्जियों का सेवन 

स्वस्थ रहने के लिए सब्जियों और फलों को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन,  प कैल्शियम, आयरन आदि की मात्रा को ठीक करती है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ, तंदुरुस्त और मजबूत बना रहता है। कहा भी जाता है कि से हमारा शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है।



 6 व्यायाम करना 

शरीर रक्षा का एक साधन व्यायाम भी है. व्यायाम से शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है, माँसपेशियों में बल आता है और इन्द्रियाँ भी शक्ति सम्पनं बनती है. दण्ड-बैठक, दोड़, खेल, प्रातः भ्रमण आदि से शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है।



स्वस्थ रहने के लिए  घरेलू और बेहतरीन उपाय

हमारा स्वास्थ्य ज्यादातर हमारे अपने रहन-सहन पर निर्भर करता है हम अपने आप को किस तरह से साफ व स्वच्छ बनाए रखते हैं  कुछ ऐसे उपाय जो शरीर को स्वस्थ व तंदुरुस्त रख सकते हैं।


  • प्रतिदिन हमें सुबह उठकर 2 से 3 किलो मीटर तक घूमने जाना चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य बरकरार रहता है। इससे हमारी स्मरण शक्ति बढ़ती है और दिल और दिमाग दोनों तंदुरुस्त रहते हैं।
  • स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दें। शरीर के साथ-साथ अपने घर, बर्तन, वस्त्र आदि को भी साफ सुथरा रखें।
  • भोजन को हमेशा चबा चबा कर खाएं ताकि वह आसानी से बच सकें। चबा- चबा कर भोजन करनी से हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है और हमारा स्वास्थ्य भी बना रहता है।
  • शरीर में बीमारी का मुख्य कारण होता है मोटापा ।और यह मोटापा तैलीय व मीठे पदार्थ से होता हैं। इससे चर्बी बढ़ती है, शरीर में आलस्य एवं सुस्ती आती है। इन पदार्थों का सेवन  कम से कम  करें
  • घर के कार्यों को स्वयं करें  यह कार्य अनेक व्यायाम का फल देते हैं।
  • व्यस्तता एक वरदान है, यह दीर्घायु होने की मुफ्त दवा है, स्वयं को व्यस्त रखें।

सेहत के लिए बदले अपनी दिनचर्या

हमारी सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे कार्यप्रणाली और दिनचर्या का पड़ता है हम कौनसा सा कार्य किस समय कैसे करते हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है  रहन-सहन में सुबह के समय किस प्रकार का खाद्य पदार्थ आवश्यक होता है दोपहर के समय कौन कौन से खाद्य पदार्थ लेनी चाहिए यह जानना बहुत जरूरी माना गया है क्योंकि खानपान एक ऐसा एक ऐसा साधन है जो हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालते हैं सही समय पर सही प्रकार का भोजन या कार्य हमारे स्वास्थ्य को बदल सकता है आयुर्वेद में भी कहा गया है कि मनुष्य का खानपान और रहन-सहन उसके स्वास्थ्य को दर्शाता है ।


आइए जानें ऐसे बहुत से उपाय जो हमें दिन में किस समय करने चाहिए जिससे कि हम एक स्वस्थ जीवन जी सकें।


  • सुबह सूर्य उदय होने से पहले ही उठ जाना चाहिए। और ताजी हवा लेने के लिए थोड़ा इधर उधर टहलना चाहिए।
  • रोज खूब पानी पिएं। यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है, साथ ही आपके चेहरे पर भी ग्लो आएगा। 
  • नाश्ते के खाने में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें दूध और दूध से बने हुए खाद्य पदार्थ  को सुबह के खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दिन में फल खाना आवश्यक माना जाता है फल के अतिरिक्त हम जूस को भी ले सकते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।
  • खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। 
  • बैलेंस डाइट का पालन करें और अपनी डाइट में पोषक तत्व को शामिल करें।
  • दिनचर्या में एक बयान को अवश्य ही शामिल कर ले ताकि हमारा शरीर तंदुरुस्त बना रहे। व्यायाम हमारे ब्लड सरकुलेशन को ठीक करता है और हमारी मांसपेशियां भी सुचारू रूप से कार्यरत रहती है।
  • रात को खाने में कभी भी खट्टे पदार्थों का इस्तेमाल ना करें हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।
  • अच्छी नींद ले। अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक मानी जाती है इससे हमारा आलस कम होता है अधिक समय भी ना सोए रहे। ज्यादा सोना भी कई बीमारियों को बुलावा देता है।
  • प्रकृति से जुड़े रहें और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखें क्योंकि प्रकृति में विद्यमान वे सभी आवश्यक गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाए रखते हैं।