मच्छरों के आतंक से तो हर कोई परेशान रहता है, ऐसे में कुछ लोग मच्छर मारने के लिए कॉयल, लिक्व‍िड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. पर क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल पदार्थों को यूज करने से मच्छरों का कुछ हो या न हो पर हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. लाख कोशिशें करने के बाद भी ये मच्छर घर में घुसकर मलेरिया, डेंगू और येली फीवर जैसी बीमारियों को फैलाने से बाज नहीं आते हैं. इन कैमिकल युक्त स्प्रे और कॉयल आदि जैसी चीजों से निकलने वाला धुंआ हानिकारक होता है. इन सबसे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इन मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं.


तुलसी भी है बेहद कारगर
तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. तुलसी के पौधे को घर में लगाने से मच्छर दूर भागते हैं. आप इसके रस को शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मच्छरों से निजात मिल सकता है.

कमरे में जलाएं कपूर
कपूर का वैसे तो पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये मच्छरों के काटने से भी बचा सकता है. अगर आपके घर में भी शाम होते ही मच्छर आतंक मचाने लगते हैं तो इसके लिए आप कपूर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अपने कमरे में कपूर जला कर रख दीजिए. साथ ही कमरे के खिड़की और दरवाजे भी बंद कर दें. कुछ देर बाद दरवाजे खोल दें. इससे मच्‍छर भाग जाएंगे.

लैवेंडर का फूल
लैवेंडर का फूल खुशबूदार तो होता ही है, इसके अलावा यह मच्छरों को भगाने में भी कारगर है. इसकी खुशबू से मच्छर भागते हैं. आप इसके तेल को कमरे को स्प्रे कर सकते हैं.

गेंदा के फूल
गेंदे का फूल ना सिर्फ आपके घर के बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करता है बल्कि इसकी खुशबू मच्छरों और उड़ने वाले कीड़ों को भी आपसे दूर रखती है.

बीयर रखेगा मच्छरों को दूर
मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए आप बीयर या शराब का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि मच्छर बीयर और शराब की गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और वे घर से भाग जाते हैं. आप बीयर को स्प्रे बोतल में भर कर Spray कर सकते हैं.

लहसुन और पुदीना
मच्छरों को भगाने में लहसुन भी बेहद अच्छा विकल्प है. इसके रस को शरीर पर लगाएं, इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं. इसके अलावा आप पुदीने के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे मच्छर दूर भागते हैं.

नीम, पीपरमेंट,लौंग और नारियल का तेल
नारियल का तेल अमूमन सभी के घरों पर उपलब्ध रहता है. अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको पिपरमिंट का तेल, नीलगिरी का तेल, लौंग का तेल, नारियल का तेल और नीम के तेल को किसी बर्तन में डालकर बराबर मात्रा में मिलाना है. इसके बाद एक बॉटल में तेल के इस मिश्रण को सुरक्षित कर लें. रात में सोते समय अपनी स्किन पर इस मिश्रण को लगा लें. ऐसा करने से मच्छर आपको सोते समय परेशान नहीं करेंगे.

रोजमेरी का पौधा
रोजमेरी (Rosemary) जिसे गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है. इस पौधे में से एक खास तरह की लकड़ी जैसी गंध आती है जो मच्छरों के साथ ही मक्खी और कई अन्य कीड़ों को भी दूर रखने में मदद करती है. डेकोरेशन के लिहाज से भी रोजमेरी के पौधे को बेहतरीन माना जाता है. 

कैटनिप का पौधा
कैटनिप का पौधा जिसे कई जगहों पर कैटमिंट (Catmint) के नाम से भी जाना जाता है, पुदीने की फैमिली का ही एक पौधा है जो बड़ी आसानी से कहीं भी उग जाता है. 

लहसुन का पौधा- कहा जाता है कि लहसुन खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं.

पहले बदले अपनी आदत
सबसे पहले तो आदत बदलें और अब से पूरी बाजू के कपड़े पहनने शुरू करें. यह सबसे बेहतरीन उपाय है. आदत में यह भी डाल लें कि मच्छर मारने वाली दवा का प्रयोग करें. घर में, घर के आसपास और छत व बालकनी में इस दवा का इस्तेमाल करें.

मच्छरों की तादात बढ़ने से रोकें
घर में मच्छरों पनपने से रोकने के लिए आप देखें की कोई ऐसी जगह जो नहीं है जहां मच्छर अंडे दे सकते हैं. आपको घर की एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है.आप घर के अंदर जैसे स्टोर रूम या ऐसी जगह जहां पर पुरानी चीजों को स्टोर करते हैं. इन जगहों की समय-समय पर सफाई जरूर करें,क्योंकि मच्छर वहां पर अपना घर बना सकते हैं.

मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियां
मच्छरों के काटने पर आपको मलेरिया, डेंगू , जीका वायरस, चिकनगुनिया, फलेरिया, जपानी इन्सेफेलाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इन बीमारियों से बचवा के लिए सबसे पहले आपको अपने घर से मच्छरों को भगाना होगा.