किसानों के जीवन को सरल बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। केंद्र सरकार इसी तरह की एक योजना चला रही है, जिसमें किसानों को हर साल 36 हजार रुपये मिलते हैं। यह राशि पेंशन के रूप में अन्नदाताओं को दी जाती है। इस योजना का लाभ देश के करोड़ों अन्नदाता ले सकते हैं। किसानों का जीवनस्तर सुधारने और उनकी आय दोगुनी करने के साथ ही पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) लॉन्च की गई है। इस मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) के तहत उम्र के अनुसार मासिक योगदान करने के बाद, 60 वर्ष की आयु के बाद, आपको 3000 रुपये मासिक या 36000 रुपये सालाना पेंशन का प्रावधान किया गया है।


क्या है इस योजना के लिए पात्रता

इस योजना में 18 वर्ष और उससे अधिक और 40 वर्ष तक के किसान शामिल हो सकते हैं। 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। किसान की मृत्यु हो जाने की स्थिति में उसकी पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने की हकदार होगी. पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर ही लागू होगी।

हालांकि, उसके लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए चंद रुपये का प्रीमियम भरना पड़ता है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए किसान की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए. उन्हें हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक इस योजना में जमा कराने होंगे. इसके बाद, जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, तब उन्हें हर महीने 3 हजार रुपये बतौर पेंशन मिलेगी।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

जिस भी किसान को इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराना है, उन्हें कुछ Steps फॉलो करने होंगे। इसके लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाएं। वहां सभी दस्तावेज जमा करने होगा और बैंक अकाउंट की जानकारी भी दें। कॉमन सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड को अपने एप्लीकेशन से लिंक करा लें। इसके बाद किसान कार्ड किसान पेंशन खाता संख्या के साथ आपको दिया जाएगा. इसके अलावा किसान भाई कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर खुद अपने आप को इस योजना के लिए पंजीकृत कर सकते हैं।

ये हैं जरूरी दस्तावेज

इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों में, खतौनी, आयु प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक शामिल हैं. इसके लिए ये भी जरूरी है कि आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. इस योजना में 18 वर्ष और उससे अधिक और 40 वर्ष तक के किसान शामिल हो सकते हैं. 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं।