यूटिलिटी न्यूज डेस्क।। इंटरनेट की यूपीआई पेमेंट के लिए क्या आपको पता है कि हमेशा जरूरत नहीं होती. यूपीआई से पैसे बिना इंटरनेट के भी दिए या लिए जा सकते हैं. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसके लिए एक नया तरीका सुझाया है. अभी हाल में रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफलाइन पेमेंट को लेकर एक निर्देश जारी किया और कहा कि अधिकतम 200 रुपये ऑफलाइन पेमेंट एक बार में किया जा सकता है. अधिकतम 2000 रुपये ऑफलाइन पेमेंट की कुल राशि रिजर्व बैंक ने निर्धारित की है. ऑफलाइन पेमेंट आधिकारिक तौर पर रिजर्व बैंक के इस निर्देश के बाद शुरू हो गया है.

अब आप भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं बिना इंटरनेट UPI से, जान लें ऑफलाइन पेमेंट का ये नया तरीकाकई वजहों से बिना इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है. जिसे इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं मिलती देश की अधिकांश आबादी ऐसी है. इंटरनेट आधारित पेमेंट सिस्टम का ऐसे में इस्तेमाल मुश्किल हो जाता है. न तो स्मार्टफोन हर व्यक्ति के पास है और न ही हर व्यक्ति मोबाइल वॉलेट या मोबाइल बैंकिंग की सुविधा ले पाता है. एनपीसीआई ने ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट या बिना इंटरनेट पेमेंट की सुविधा इससे निजात देने के लिए शुरू की है.

बेसिक फोन से ऑफलाइन पेमेंट
आराम से यूपीआई ट्रांजेक्शन आपके पास बेसिक फोन भी है तो कर सकेंगे. बस इस बात का खयाल रखना है कि किसी बैंक खाते से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए. बैंक खाते से अगर वह नंबर लिंक नहीं होगा तो कोई ट्रांजेक्शन बैंक से नहीं हो पाएगा. अब आइए जानते हैं कि ऑफलाइन पेमेंट बिना इंटरनेट कैसे करना है.

स्टेप 1- अपने फोन के डायलर में जाएं, यानी कि जहां से नंबर डायल कर फोन लगाते हैं. *99# दर्ज करें और कॉल बटन दबा दें
स्टेप 2- पॉप अप मेनू आपके फोन की स्क्रीन पर दिखेगा जिसमें कई ऑप्शन मिलेंगे. किसी ऑप्शन पर अपनी जरूरत के हिसाब से क्लिक करें. संबंधित नंबर दर्ज करें और Send पर क्लिक कर दें
स्टेप 3- जिसके जरिये आप पैसा भेजना चाहते हैं अब वह ऑप्शन सेलेक्ट करें . यह काम आपको यूपीआई के जरिये करना है. अगर मोबाइल नंबर से यूपीआई करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के ऑप्शन को चुनें और वह नंबर दर्ज कर दें
स्टेप 4- अब जितना पैसा भेजना है उसे दर्ज करें और send का बटन दबा दें
स्टेप 5- पेमेंट के बारे में एक रिमार्क लिखें
स्टेप 6- ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए यूपीआई पिन दर्ज करें. बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के आपका ट्रांजेक्शन सफल हो जाएगा