देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scam) को लेकर अलर्ट किया है। SBI ने लोगों को अज्ञात क्यूआर कोड स्कैन नहीं करने और यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए सतर्क किया है। आज के समय में  डिजिटल भुगतान का बोलबाला है। अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन लेन-देन की ओर बढ़ रहे हैं, उसी से संबंधित धोखाधड़ी भी बढ़ रही है। हालांकि, किसी भी ऑनलाइन लेनदेन को करते समय बेहद सतर्क रहना चाहिए। लोगों को धोखा देने के लिए क्यूआर कोड धोखेबाजी तेजी से बढ़ रही है।


SBI ने एक छोटा वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे QR कोड स्कैन करने से आपके बैंक खाते से पैसे डेबिट हो जाएंगे। एसबीआई ने ट्वीट किया है कि क्यूआर कोड स्कैन करने से पैसे जाते हैं आते नहीं। #YehWrongNumberHai। क्यूआर कोड घोटाले से सावधान रहें! स्कैन करने से पहले सोचें, अनजान और अनवेरिफाइड  क्यूआर कोड को स्कैन न करें। सतर्क रहें और #SBI के साथ सेफ रहें!

QR Code को लेकर भूल कर भी न करें ये गलतियां
अगर कभी क्यूआर कोड स्कैन करने पर आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिंक पर ले जाया जाता है तो आप तुरंत वहां से हट जाएं।हो सकता है जो ऐप आपसे डाउनलोड करने को कहा जा रहा हो उससे आपके बैंक अकाउंट में रखने वाले पैसों पर असर पड़े।कई बार हैकर्स आपके ई-मेल में भी ये कहकर क्यूआर कोड्स भेजते हैं कि अगर पेमेंट फेल हो गया है तो यहां से पूरा करें। इस तरह के मेल से बचें और इनमें आए क्यूआर कोड्स को कतई स्कैन न करें। ऐसा करने से आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

QR Code यूज करते समय इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपको कोई भी व्यक्ति क्यूआर कोड इस्तेमाल करके पैसे रिसीव करने के लिए कहे तो सावधान हो जाएं और ऐसा न करें।क्योंकि अमाउंट रिसीव करने के लिए कभी भी क्यू आर कोड को स्कैन नहीं किया जाता है।शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पंप या फिर किसी भी छोटे-बड़े दुकान में जब आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल काफी सावधानी के साथ करना चाहिए।

QR Code क्या है?
क्यूआर कोड का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पॉन्स कोड (Quick Response code)। ये दिखने में Square Barcode की तरह ही हैं जिसे सबसे पहले Japan में develop किया गया था। ये दिखने में traditional UPC barcodes की तरह दिखता है जो की horizontal lines की तरह है। इसके बड़ी आसानी से capture किया जा सकता है।