शुक्रवार को देशभर में होली का त्योहार मनाया जाएगा। अगर आप भी होली खेलने के शौकीन हैं और पानी वाली होली खेलना पसंद करते हैं सावधान! होली खेलने से पहले अपने स्मार्टफोन का खास ध्यान रखें क्योंकि कोई भी कंपनी वॉटरप्रूफ फोन को छोड़कर बाकी किसी फोन में पानी जाने की वारंटी नहीं देती है। फिर भी अगर आपके फोन में पानी चला गया है तो इन टिप्स का ध्यान रखें. ऐसा करने से आपका फोन भी बच जाएगा और उसे कोई नुकसान नहीं होगा।


अगर आपके फोन में पानी चला गया है या वो भीग गया है तो बसे पहले उसे स्विच ऑफ कर उसका कवर और स्क्रीन प्रोटेक्टर निकाल दें। इसके बाद फोन को किसी सूखे कपड़े से अच्छी तरप पोछें और पानी साफ करें। फोन का स्क्रीन गार्ड, कवर सब निकालकर साफ और सूखे कपड़े से फोन साफ करें। ऐसा ना सोचें कि फोन भीगे काफी देर हो चुकी है। फोन से सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल लें और उस स्लॉट को भी ठीक से पोछें। फोन को पूरी तरह सुखाने के बाद उसे वैक्यूम बैग में डालें। इसके लिए प्लास्टिक का कोई भी बैग लें जिसमें जिप लगी हो। उसमें फोन के साथ स्ट्रा डालें और सारी हवा खींच लें और बंद कर दें।

दूसरा विकल्प ये है कि अपने फोन को सुखाकर चावल के बर्तन में रख दें। आपको कम से कम 48 घंटे के लिए चावल के बर्तन में अपना मोबाइल रखना है। अगर ऐसा करना मुश्किल हो तो कम से कम रात भर के लिए फोन जरूर रखें। एक बात का खास ख्याल रखें कि फोन भीगने पर कभी भी उसे चार्ज करने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से शॉट सर्किट हो सकता है। एक और गलती जो लोग अक्सर करते हैं वो ये कि लोग डेयर ड्रायर से फोन सुखाने लगते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से फोन के इंटर्नल पार्ट और वायरिंग डैमेज हो सकते हैं। इससे आपका फोन पूरी तरह खराब हो सकता है। आखिरी बात फोन पानी में गिरने के बाद कभी फोन को हिलाएं नहीं। ऐसा करने से फोन के दूसरे हिस्से में भी पानी घुस सकता है।