अगर मजबूत, लंबे और घने बाल पाना आपके लिए एक दूर के सपने जैसा लगता है, तो आप सही जगह पर उतरे हैं. लाइफस्टाइल की कुछ आदतों और आहार में बदलाव की मदद से आप लंबे और घने बाल पा सकते हैं. आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने बालों को ठीक से कंडीशन करें और जितना संभव हो सके घरेलू उपचारों पर स्विच करें. ब्लो ड्राईिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग को टेबल से तब तक हटने की जरूरत है जब तक आप अपना इच्छित लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते. घने और मजबूत बाल पाने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके जानने के लिए पढ़ते रहें.

1. हफ्ते में दो बार से अधिक बाल न धोएं

अब पतले बालों वाले लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है जो बहुत जल्दी तैलीय हो जाते हैं, लेकिन, अगर आप घने, लंबे और मजबूत बाल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने बालों को शैम्पू करने की संख्या को कम करना होगा. स्वस्थ बालों के लिए, हफ्ते में दो या तीन बार से अधिक शैम्पू न करें. अपने बालों को नियमित रूप से धोने से स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों की कमी हो सकती है.

hair washSkin Care Tips: बालों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए हफ्ते में दो बार बाल धोएं

2. बालों को ड्रायर से बचाएं

नियमित रूप से ब्लो ड्राईिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर कर्लिंग ऐसे कारण हैं जिनके कारण आपके बाल पहले से पतले और कमजोर हो गए थे. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं तो हेयर स्टाइलिंग को टेबल से दूर रखना होगा. आपके बालों को बहुत अधिक गर्मी में उजागर करने से अपरिवर्तनीय बालों को नुकसान हो सकता है. गीले बालों को न संभालें और बालों के टूटने और बालों के झड़ने से बचने के लिए उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

3. अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें

हानिकारक रसायनों से भरे हुए कंडीशनर आपके बालों को बेजान बना सकते हैं. खराब गुणवत्ता वाले बाल कंडीशनर आपके बालों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की परतें लूट सकते हैं. तो, अगर आप मजबूत और घने बाल चाहते हैं, तो आपको प्राकृतिक हेयर कंडीशनर जैसे कि एप्पल साइडर विनेगर, नारियल तेल, सरसों का तेल, आंवला तेल या बादाम तेल का सहारा लेना चाहिए.

4. स्वस्थ आहार का सेवन करें

आप जिस तरह का आहार लेते हैं, वह आपकी त्वचा और बालों पर सीधा असर डालता है. अगर आप लगातार त्वचा और बालों की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने आहार को संशोधित करने पर विचार करना चाहिए. जंक, डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें. विटामिन ई से समृद्ध खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें क्योंकि यह एक स्वस्थ स्कैल्प और बालों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन ई एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो बालों के विकास को बनाए रखने में मदद कर सकता है. विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों के कारण स्कैल्प को नुकसान को कम कर सकते हैं.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

j4gdalfo

Skin Care Tips: हेल्दी और मजबूत बालों के लिए स्वस्थ्य आहार लें  

5. पर्याप्त पानी पिएं

मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए इष्टतम हाइड्रेशन बनाए रखना एक आवश्यक शर्त है. जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके रोम छिद्र सूख जाते हैं. यह आपको सूखे और उजले बालों से बचाता है. पर्याप्त पानी (एक दिन में 8 से 10 गिलास) पीने से आपको स्वस्थ और चमकदार बाल प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग, पौष्टिक आहार और उचित हाइड्रेशन के साथ, कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपके मजबूत, लंबे और घने बालों के लक्ष्य के बीच आ सके.