होली आ गई है। हर व्यक्ति को घर जाने की जल्दी है। तो अधिकतर लोग रेल की यात्रा को पसंद करते है। और अगर आपका रेलवे में आरक्षण हो गया है तो यात्रा करने से पहले रेलवे की नई गाइडलाइन पढ़ लीजिए कहीं ऐसा न हो जाए कि आपकी चूक की वजह से रेलवे आप पर भारी जुर्माना कर दे। तो जान लें कि रेलवे ने अभी हाल में क्या नए बदलाव किए हैं। जिसमें अगर रात की यात्रा के दौरान आप ने मोबाइल पर तेज आवाज में गाने बजाते हैं श फिर जोर जोर से बातें करते हैं तो फिर आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

Indian Railways latest Rules : रेलवे ने किए कई बड़े बदलाव यात्रा से पहले जानना है जरूरी, चूक होने पर जुर्माना तय
Indian Railways latest Rules : रेलवे ने किए कई बड़े बदलाव यात्रा से पहले जानना है जरूरी, चूक होने पर जुर्माना तय
नींद में खलल पड़ने पर हो सकती है सजा

अगर आप भारतीय रेल से यात्रा कर रहे हैं तो फिर सतर्क रहें। रात में तेज आवाज में बातें करना, शोर मचाना और गाने सुनना भारी पड़ सकता है। रात के समय मोबाइल पर तेज आवाज में यदि गाने भी बजाते हैं तो भी आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। ऐसे में ट्रेन सफर करते समय यह ध्यान रखना होगा कि आप ये काम बिल्कुल भी न करें। खासतौर पर रात में। क्योंकि नींद में खलल पड़ने पर कोई भी साथी रेल यात्री आपकी अगर शिकायत कर देगा तो आपकी खैर नहीं।

तेज आवाज पर रेलवे के कड़े नियम

हाल ही में यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर रेलवे ने रात के समय में यात्रियों से आपस में व मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने से बचने की सलाह दी थी। ऐसे में यदि कोई यह हरकतें करता है तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

बेडरोल की सुविधा बहाल पर अभी है लोचा

इसके साथ ही रेलवे के एक और नए आदेश से यात्रियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। यह बेड रोल की सुविधा है। दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से ट्रेनों में मिलने वाली बेडरोल की सुविधा लंबे समय से बंद थी, जिसके हाल ही शुरू किया गया है। इस सुविधा बहाल होने से लाखों यात्रियों को काफी फायदा होने की संभावना है। हालांकि, अभी आपको बेड रोल लेकर चलना ही होगा, क्योंकि सुविधा को दोबारा शुरू किए जाने का आदेश तो हुआ है, पर अभी इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी होनी है।