व्यक्ति के सिर में दर्द होना होने के कई कारण होते हैं। Headache से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग तुरंत दवाई ले लेते हैं। लेकिन जब बार-बार सिर दर्द होने पर दवाई लेते हैं। तो वह भी असर करना बंद कर देती है। इससे अच्छा है, आप सिर दर्द होता है। तो कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपको चंद मिनटों में सिर दर्द से भी राहत मिलेगी और आपको दवाइयों की भी आदत नहीं होगी।

Headache home remedies
Headache home remedies

नहीं पड़ेगा विपरीत प्रभाव-

सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इनसे आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। बल्कि सिर का दर्द गायब हो गया तो आपको दवाइयों की आदत से भी छुटकारा मिल जाएगा। कोशिश भी यही करना चाहिए कि हम जितना कम हो सके उतनी कम दवाइयां ले। तो आइए जानते हैं सिर दर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

लौंग-अदरक की चाय पीएं-

कई बार बाहर से घूम फिर कर आने के बाद भी लोगों के सिर में दर्द हो जाता है। क्योंकि बाहर की हवा भी कई लोगों को सूट नहीं होती है। अगर आपको भी ऐसी दिक्कत है। तो आप लौंग और अदरक की चाय पीएं। इससे कुछ ही देर में आपके सिर का दर्द गायब हो जाएगा।

तुलसी के तेल से करें मालिश-

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका तेल कई कामों में उपयोग होता है। आपके सिर में दर्द है। तो आप इसका थोड़ा सा तेल लेकर सिर में मालिश करें। इससे आपके सिर की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और सिर दर्द से जल्दी मुक्ति मिलेगी।

लैवंडर एसेंशियल ऑयल उपयोग करें-

सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप लैवंडर एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। इसे सिर पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा।

अलसी के बीज का उपयोग करें-

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका सेवन भी सिरदर्द से राहत दिलाता है। आप अलसी के बीज को भूनकर सौंफ की तरह चबाकर खा सकते हैं।

एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करें-

सिर में दर्द है, तो इसे दूर करने के लिए आप एप्पल साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं। आप आधा बाउल गर्म पानी में एक चौथाई कप सिरका डालें और उसकी भाप लें। इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।
अदरक का पानी पीने से मिलेगा आराम-

अदरक का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए आप आधा इंच अदरक को कूट कर पेस्ट बनाएं और इसे एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें। चाहे तो आप अदरक को कूटकर पानी में डालकर पानी को उबालकर उसे छानने के बाद भी पी सकते हैं। इससे आपको सिर दर्द में भी आराम मिलेगा साथ ही आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी।