Cyclone Asani Alert: भारतीय मौसम विभाग ने साल के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान Asani अगले हफ्ते रफ्तार पकड़ेगा. दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर में आने वाले तूफान के अगले सप्ताह की शुरुआत में चक्रवात में बदलने की संभावना है.

Cyclone Asani: दस्तक देने वाला है साल का पहला चक्रवात, तेज बारिश-तूफान की चेतावनी; ये इलाके होंगे प्रभावित

चक्रवात का नाम Asani श्रीलंका ने सुझाया

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार (15 मार्च) को इसका कम दबाव का क्षेत्र बना. पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिशा में बढ़ते हुए शनिवार तक यह चक्रवात का रूप ले सकता है. इसके बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट पर ये दस्तक दे सकता है. इसके 20 मार्च को तूफान और 21 मार्च को चक्रवाती तूफान में बदलने की उम्मीद है. चक्रवाती तूफान 22 मार्च तक उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा. चक्रवात बनने के बाद मौसम की घटना को आसनी (Asani) नाम दिया जाएगा. चक्रवात का यह नाम भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका ने सुझाया था.

कई क्षेत्रों में कहर बरपा सकता है चक्रवाती तूफान

पूर्वानुमान के अनुसार यह 23 मार्च की सुबह तक बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के आसपास के क्षेत्रों की ओर भी दिशा बदल सकता है. जैसे ही यह चक्रवात का रूप लेने के बाद आज और कल बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से के साथ-साथ दक्षिण अंडमान सागर में कहर बरपा सकता है.

मछुआरों के लिए जारी किया अलर्ट

मछुआरों को बुधवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हिंद महासागर के बीच के भागों में नहीं जाने की सलाह दी गई है. गुरुवार और शुक्रवार के लिए जारी की गई एडवाइजरी में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार से मंगलवार तक मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अंडमान सागर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लगे इलाकों में न जाएं.

खराब मौसम को लेकर जारी हुई चेतावनी

रविवार को अंडमान-निकोबार में तेज हवाएं चलने की संभावना है. सोमवार को 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. यह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक के तूफानी हवाओं में बदल सकती है. तेज हवा और भारी बारिश आशंकओं के बीच मौसम खराब होने का अनुमान जताया गया है.