डायबिटीज पेशेंट्स को अपनी हेल्थ के ऊपर अधिक फोकस करने की जरूरत होती है। क्योंकि यदि वे डाइट में प्रॉपर ध्यान नहीं देंगे तो ऐसे में इसका सीधा असर उनकी सेहत में पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अधिक शुगर के सेवन से बचना चाहिए। जिसमें सिर्फ चीनी ही शामिल नहीं है बल्कि और भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं। इसलिए किसी भी फ़ूड को खाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि कहीं इसका सेवन शरीर को नुकसान तो नहीं पहुँचाएगा।

तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के पेशेंट्स को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।
Diabetes
Diabetes
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरकिशमिश का सेवन कम करें
डायबिटीज के पेशेंट्स को किशमिश का सेवन कम से कम करना चाहिए। क्योंकि किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। वहीं इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को किशमिश का सेवन अवॉयड करना चाहिए।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरकैन्ड फ़ूड
यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो कैन्ड फ़ूड आपके लिए अच्छा नहीं होता है। डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में चिप्स,पैकेज्ड फ़ूड,पीनट बटर खाने को अवॉयड करना चाहिए। क्योंकि इनके सेवन से शुगर का लेवल बढ़ता है। वहीं ये डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक है।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरआलू
डायबिटीज के मरीजों को आलू के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। जिसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। आलू को कम से कम ही खाएं।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरडेयरी प्रोडक्ट
आपको बताते चलें कि डेयरी प्रोडक्ट जैसे कि फुल क्रीम,आइसक्रीम इन सब में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को ये सब खाने से बचना चाहिए। इसलिए कोशिश करें की ऐसे प्रोडक्ट्स ही खाएं जिनमें लो फैट हो।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरचीकू
डायबिटीज के पेशेंट्स को चीकू का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसका ज्यादा सेवन ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर को बढ़ा सकता है। इसी कारण डायबिटीज के मरीजों चीकू का सेवन कम करना चाहिए।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगरसामान्य ब्रेड के सेवन से बचना चाहिए
डायबिटीज के पेशेंट्स को सामान्य ब्रेड के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इनमे रिफाइंड कार्बोहायड्रेट की मात्रा होती है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित होता है। वाइट ब्रेड की जगह आप ब्राउन ब्रेड को खा सकते हैं।
चीनी ही नहीं,इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है ब्लड शुगर