सेंट्रल ट्रेड यूनियंस ने सोमवार और मंगलवार (28-29 मार्च) को भारत बंद बुलाया है। इस बंद का बैंकिंग और ट्रांसपोर्ट सेवाओं पर व्‍यापक असर पड़ने की संभावना है। ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन ने भी भारत बंद को समर्थन दिया है। यानी सरकारी बैंक 28 और 29 मार्च को बंद रहेंगे। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पहले ही ग्राहकों को जानकारी दे दी थी इन दो दिन सेवाएं प्रभावित रहेंगी। इसके अलावा रोडवेज, बिजली, कोयला, डिफेंस, ऑयल, टेलिकॉम, पोस्‍टल के कर्मचारी संगठन भी बंद में सहयोग करेंगे। लेफ्ट दलों, कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां भी बंद के समर्थन में हैं। केरल और पश्चिम बंगाल में भारत बंद का खासा असर देखने को मिल रहा है। भारत बंद के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब यहां जानिए।



  1. भारत बंद कब है? किसने बुलाया?

    28 मार्च और 29 मार्च को भारत बंद रहेगा। यह भारत बंद केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंक कर्मचारियों की असोसिएशन ने बुलाया है।
  2. भारत बंद क्‍यों है? असर कहां दिखेगा?

    बैंक यूनियन सरकारी बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। पिछले हफ्ते एक बैठक में ट्रेड यूनियनों ने भी बंद को समर्थन दे दिया। यूनियन की प्रमुख मांगों में लेबर कोड को समाप्त करना, हर तरह का निजीकरण रोकना, मनरेगा मजदूरी के लिए आवंटन बढ़ाना, कॉन्ट्रैक्ट लेबर को परमानेंट करना शामिल है। सरकारी बैंक बंद होने का असर पूरे देश पर रहेगा। लेफ्ट दलों के प्रभाव वाले इलाकों में बंद का व्‍यापक असर दिख सकता है।
  3. भारत बंद में क्‍या-क्‍या बंद रहेगा?

    बैंक बंद रहेंगे। हालांकि ATM खुले रहेंगे। ट्रांसपोर्ट, बिजली, कोयला, रेलवे, इंश्योरेंस, डिफेंस, टेलिकॉम, तेल, पोस्टल जैसे विभागों में भी कामकाज प्रभावित हो सकता है। लोकल लेवल पर भी ऑटो-टैक्‍सी मिलने में परेशानी आ सकती है।
  4. भारत बंद में क्‍या-क्‍या खुला रहेगा?

    ट्रेनें चलती रहेंगी। लोकल ट्रेनें व मेट्रो सेवाएं हड़ताल से अछूती रहेंगी। हां, प्रदर्शनकारियों के ट्रैक जाम करने से कुछ जगह रेल सेवाओं पर असर जरूर पड़ सकता है। आपातकालीन सेवाओं को भी बंद से छूट दी गई है।
  5. भारत बंद को किसका समर्थन है? कौन इस हड़ताल में शामिल नहीं?

    केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंक कर्मचारियों की असोसिएशन के बुलाए भारत बंद को रोडवेज, ट्रांसपोर्ट और बिजली कर्मचारियों का भी समर्थन है। इसके अलावा लेफ्ट पार्टियां और कांग्रेस जैसे राजनीतिक दल भी बंद के पक्ष में हैं। लेफ्ट दल इस मुद्दे को संसद में उठाने की तैयारी में हैं। भारतीय मजदूर संघ ने भारत बंद से दूरी बनाई है। संघ ने कहा कि यह हड़ताल 'राजनीतिक रूप प्रेरित' है और चुनिंदा राजनीतिक दलों को बचाए रखने के लिए हो रही है। अधिकारियों के संगठन AIBOC, NOBO और INBOC तथा क्लेरिकल स्टाफ के संगठन NCBE, INBEF और NOBW हड़ताल में शामिल नहीं हैं।
  6. क्‍या भारत बंद में ट्रेनें, लोकल, मेट्रो चलेगी?

    रेल और मेट्रो सेवाएं बंद नहीं होंगी। पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों पर ट्रेनें रोकी गई हैं जिसकी वजह से देरी/डायवर्जन हो सकता है।
  7. भारत बंद के दौरान स्‍कूल/कॉलेज खुलेंगे या नहीं?

    हां, स्‍कूल और कॉलेज खुले रहेंगे।
  8. भारत बंद में मॉल/सिनेमाघर/पार्क खुलेंगे या नहीं?

    हां, मॉल/स्विमिंग पूल/थियेटर/पार्क/प्राइवेट बैंक/ATMs खुले रहेंगे।
  9. क्‍या भारत बंद के दौरान बिजली नहीं आएगी?

    बिजली सप्‍लाई पर असर हो सकता है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को बिजली सप्‍लाई सामान्‍य रखने को कहा है। हाई अलर्ट जारी करते हुए पावर स्‍टेशंस पर एक्‍स्‍ट्रा मैनपावर रखने को भी कहा गया है। हॉस्पिटल, डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर और रेलवे जैसी आवश्यक सेवाओं की बिजली सप्लाई जारी रखने के लिए सभी कंट्रोल रूम को अलर्ट पर रहने के निर्देश हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि कर्मचारी संगठन अभी स्ट्राइक टाल दें। वे इसे भविष्य में किसी अनुकूल तारीख के दिन रख सकते हैं।
  10. हड़ताल में शामिल कर्मचारियों पर कोई ऐक्‍शन होगा?

    केंद्र सरकार ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। कई राज्‍यों में हड़ताल के खिलाफ कानून है तो वे अपने स्‍तर पर फैसला कर सकते हैं। जैसे पश्चिम बंगाल सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए सभी सरकारी कर्मचारियों की सोमवार और मंगलवार को दफ्तरों में अटेंडेंस जरूरी कर दी है। नहीं आने पर सैलरी काटी जाएगी।