Uniform controversy: न्यू लाइफ इंग्लिश हाईस्कूल जनकपुर के यूनिफार्म में धर्म विशेष का मोनो लगाने के मामले में एबीइओ को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जांच टीम स्कूल में निरीक्षण करने पहुंची और मोनो के संबंध में जानकारी ली। मामले में एबीइओ सुदर्शन पैकरा की टीम स्कूल जांच करने पहुंची थी। 16 फरवरी को पालकों का बयान लिया जाएगा। पालकों से चर्चा करने के बाद पता चलेगा कि सच्चाई क्या है। फिर डीइओ को अंतिम जांच प्रतिवेदन सौंपा जाएगा। इधर स्कूल प्रबंधन द्वारा पत्रिका को संयुक्त हस्ताक्षरित पत्र दिया गया है जिसमें उल्लेख किया गया है कि मोनो का इस्तेमाल किसी धर्म या वर्ग को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से नहीं किया गया था। फिलहाल की परिस्थिति को देखते हुए हम बिना मोनो वाला यूनिफॉर्म (Without Symbol Uniform) उपयोग करने का निर्णय लिया गया है।

School uniform
Uniform controversy

गौरतलब है कि न्यू लाइफ इंग्लिश स्कूल जनकपुर के यूनिफार्म में लगे मोनो में धर्म विशेष का मोनो लगाने को लेकर कुछ पालकों ने आपत्ति जताई है। यूनिफार्म में लगे या लगवाए जा रहे मोनो को लेकर विवाद शुरू हो गया है। पालकों का आरोप है कि मोनो एक धर्म विशेष का प्रतीक है और स्कूल प्रबंधन ने उसे लगाना अनिवार्य कर दिया है।
ऐसे में अलग-अलग धर्म के स्टूडेंट्स के पालकगण असमंजस में पड़ गए हैं। खास बात यह है कि इसी शिक्षण सत्र से यूनिफार्म बदला गया और यूनिफार्म में एक प्रतीक का मोनो लगाना जरूरी कर दिया गया है। जिसे धर्म विशेष का बताया गया था। मामले में स्कूल प्रबंधन ने मोनो (प्रतीक चिह्न) को बदलने का निर्णय लिया है।

परिस्थिति देख प्रतीक चिह्न को परिवर्तित करने का लिया निर्णय
न्यू लाइफ इंग्लिश स्कूल जनकपुर संचालक डेनियल पटेल, प्रिंसिपल अराधना पटेल व सचिव ने पत्रिका को संयुक्त हस्ताक्षरयुक्त पत्र जारी कर जानकारी दी। इसमें उल्लेख है कि कुछ अभिभावकों ने यूनिफार्म पर लगे प्रतीक चिह्न पर आपत्ति दर्ज कराई है। हमारी संस्था 30 साल से संचालित है।
Uniform controversy
IMAGE CREDIT: Now Use without mono school uniform
स्कूल यूनिफार्म (School Uniform) पर प्रतीक चिह्न से किसी भी संप्रदाय को ठेस पहुंचाने की मंशा नहीं थी और न है। परंतु वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखकर प्रबंधन समिति ने स्कूल यूनिफार्म पर लगे मोनो (प्रतीक चिह्न) को परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। ताकि शैक्षणिक संस्था की गरिमा और धार्मिक सदभावना बनी रहे। हमारी संस्था 30 साल से हर धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय के उत्थान के लिए कार्य करती आ रही है और आगे भी करती रहेगी।
यह भी पढ़ें
हिजाब विवाद के बीच अब छत्तीसगढ़ के एक स्कूल के यूनिफॉर्म पर मचा बवाल, बना है ये सिंबल


दूसरा मामला: स्टूडेंट्स के बेल्ट-यूनिफार्म व स्वेटर में मोनो, आपत्ति लगाई
इधर बरबसपुर से लगे ज्योति मिशन इंग्लिश मीडियम स्कूल सरभोका चिरमिरी में पढऩे वाले स्टूडेंट्स के बेल्ट-यूनिफार्म व स्वेटर में मोनो लगे हैं। जनकपुर स्कूल की खबर प्रकाशित होने के बाद सरभोका स्कूल के मोनो पर भी आपत्ति आने लगी है।
Uniform controversy
IMAGE CREDIT: Mono in other school dress
नागपुर तिराहा सहित आसपास ग्रामीण अंचल के पालकगणों के बीच चर्चाएं होने लगी है। फिलहाल किसी पालक ने लिखित रूप से आपत्ति दर्ज नहीं कराई है। मामले में प्राचार्य सिरिल एक्का का कहना है कि मैं स्कूल प्रबंधन को बताउंगा कि स्कूल यूनिफार्म पर लगे प्रतीक चिह्न(मोनो) में क्रॉस लगा हुआ है। उसके बाद स्कूल कमेटी विचार कर मोनो पर जल्द अपना निर्णय लेगी।