केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहे तमाम पैंशन योजनाओं के बारे में आप सुनते ही होंगे। जैसे विधावा पेंशन स्कीन या फिर वृद्धा पैंशन योजना इत्यादि, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार शादीशुदा लोगों के लिए एक खास योजना लाई है। जिसके तहत पति-पत्नी को दस हजार रुपए पेंशन के रुप में मिलेंगे। अगर आप शादीशुदा हैं तो इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

pmsby.jpg

मोदी सरकार ने सिर्फ 210 रुपए के निवेश में बुढ़ापा संवारने के लिए 10 हजार रुपए पेंशन देने की योजना शुरू की है। इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है, यह 2015 से देश में संचालित की जा रही है। केंद्र सकरार के स्कीम के तहत पति व पत्नी दोनों ही इस योजना के लिए पात्र हैं। बस उन्हे भारत का नागरिक होना जरुरी है। अटल योजना के तहत पात्र लोगों को एक हजार से लेकर 10000 हजार रुपए तक पेंशन मिल सकती है।

दरअसल, अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। साथ ही पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।
क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन एक ऐसी सरकारी योजना है, जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 10000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।