अमरनाथ यात्रा का इंतेजार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. इस साल 30 जून से अमरनाथ यात्रा का आगाज होने जा रहा है, जो 43 दिनों तक चलेगी. न्यूज एजेंसी ANI ने जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल दफ्तर के हवाले से बताया."अमरनाथ यात्रा 30 जून, 2022 से सभी कोविड प्रोटोकॉल के साथ शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी. अमरनाथ यात्रा इस साल 43 दिनों तक चलेगी."



1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
बाबा अमरनाथ के दर्शन करने की ख्वाहिश रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह बड़ी खबर है. क्योंकि यह यात्रा पिछले दो सालों से बंद थी. श्राइन बोर्ड ने बताया कि यात्रा पर जाने के लिए 2 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. उन्होंने बताया कि एक दिन में सिर्फ 20 हजार रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे. इसके अलावा यात्रा के दिनों में निर्धारित काउंटरों पर ऑन स्पॉट पंजीकरण भी किए जाएंगे.

क्या है अमरनाथ यात्रा?
बाबा अमरनाथ यात्रा का शिवलिंग गुफा में खुद ही अवतरित होता है और इसे बाबा बर्फानी के नाम से भी जाता है. यह गुफा कश्मीर के अनंतनाग जिले में पड़ती है. कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से करीब 135 किलोमीटर दूर है. बाबा अमरनाथ की गुफा समुद्रतल से 13,600 फुट की उंचाई पर मौजूद है.