महंगाई की मार से परेशान हैं और सस्ता सिलेंडर खरीदना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की खबर है. होली से पहले अगर घर का एलपीजी सिलेंडर खत्म हो गया है, तो जल्दी कीजिए. अभी सिर्फ 634 रुपये में एलपीजी सिलेंडर ले सकते हैं. हालांकि, देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी एलपीजी सिलेंडर की कीमत 900 रुपये या इससे अधिक है.



वाणिज्यिक सिलेंडर हुआ 105 रुपये महंगा


बावजूद इसके आप 634 रुपये में सबसे सस्ता सिलेंडर खकरीद सकते हैं. चर्चा थी कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद एलपीजी सिलेंडर और पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि की जायेगी. चुनाव के बीच में ही 1 मार्च को सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये का इजाफा हुआ था. लेकिन, इसका असर सिर्फ वाणिज्यिक सिलेंडरों पर पड़ा था. घरेलू सिलेंडर महंगे नहीं हुए.

सस्ता सिलेंडर भी नहीं लुभा पायी उत्तराखंड की जनता को


भले रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि नहीं की गयी हो, लेकिन अभी भी एलपीजी सिलेंडर काफी महंगे हैं. कांग्रेस ने उत्तराखंड के लिए जारी अपने चुनावी घोषणा पत्र में ऐलान किया था कि अगर उसकी सरकार बनी, तो एलपीजी सिलेंडर की कीमत 500 रुपये से कम होगी. हालांकि, उत्तराखंड की जनता ने कांग्रेस को अपना जनादेश नहीं दिया. वहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बन गयी.


कांग्रेस के हाथ से निकल गयी पंजाब की सत्ता


उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर एवं गोवा में भाजपा की सरकार बन गयी, जबकि पंजाब में कांग्रेस के हाथ से सत्ता निकल गयी. यहां भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी. बता दें कि 634 रुपये में जो सिलेंडर आपको मिलेगा, वह कंपोजिट सिलेंडर है. इसका मूल्य 633.50 रुपये है. इस सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस रहती है.

छोटे परिवार के लिए मुफीद है कंपोजिट सिलेंडर


आम सिलेंडर के मुकाबले यह सिलेंडर बेहद हल्का और पारदर्शी होता है. इसके परिवहन में ज्यादा परेशानी नहीं आती. जिन घरों में ज्यादा गैस की खपत नहीं होती, उनके लिए यह बेहद मुफीद है. चूंकि वजन बहुत ज्यादा नहीं है, इसे कहीं भी ले जाने में आसानी होती है. कंपोजिट सिलेंडर देश के कई राज्यों में मिल रहे हैं.