Weather Updates: होली से पहले ही गर्मी ने लोगों का पसीना निकालना शुरू कर दिया है. हर गुजरते दिन के साथ दिन का अधिकतम तापमान भी बढ़ रहा है. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने देश के मध्य भाग में लू चलने की भविष्यवाणी की है. IMD के मुताबिक, इन हिस्सों में अधिकतम तापमान में भी तेजी से बढ़ोतरी होने वाली है. 

Weather Updates: अगले 3 दिन रहें सावधान, मौसम में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव; IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

IMD ने भविष्यवाणी की है कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों, कोंकण क्षेत्र, पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में तेज गर्मी होने वाली है. मौसम विभाग का कहना है कि देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों गर्मी की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

इन हिस्सों में 3 डिग्री बढ़ सकता है तापमान

IMD ने कहा है कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की वृद्धि हो सकती है. अगले 2 दिनों में, महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में भी अधिकतम तापमान 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.

BMC ने लू से बचने की अपील की

दूसरी ओर, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने आम नागरिकों से सुरक्षित रहने और शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने की अपील जारी की है. BMC ने कहा है कि मुंबई और पड़ोसी जिलों में भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए दोपहर में बाहर निकलने से बचें. 

तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं लोग: BMC

BMC ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति को हीटस्ट्रोक हो जाए तो उसे तुरंत नजदीक के अस्पताल में भर्ती करवाया जाए. महानगरपालिका ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए पानी और अन्य स्वच्छ तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी है. मौसम विभाग ने बुधवार को लू के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. IMD ने अगले दो दिनों में मुंबई में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

अंडमान-निकोबार में होगी बारिश

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले 24 घंटों में हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के पास कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19 मार्च तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ते रहेंगे. इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.