आईपीएल 2022 के शेड्यूल का इंतजार फैन्स बेसब्री से कर रहे हैं। बीसीसीआई ने पिछले दिनों टूर्नामेंट के शुरू होने की तारीखों के साथ वेन्यू का ऐलान कर दिया था मगर सीजन 15 का शेड्यूल जारी नहीं किया था। मगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आज यानि 6 मार्च रविवार को इसकी घोषणा कर सकता है। आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला 26 मार्च को खेला जाना है, वहीं टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को होगा। इस बार टूर्नामेंट के दौरान 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा लेगी। लखनऊ सुपर जाइंट्स और गुजरात टाइटंस की इस बार लीग में एंट्री हुई है।



पिछले दिनों खबर आई थी कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स और श्रेयस अय्यर की कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला खेला जाना है। बता दें, सीएसके ने 2021 में केकेआर को हराते हुए चौथा खिताब जीता था।

इस सीजन प्लेऑफ और फाइनल को मिलाकर कुल 74 मैच खेल जाएंगे, जबकि 70 लीग मैच खेले जाएंगे। 

IPL के फॉर्मेट में हुआ बदलाव

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 बदले प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें 10 टीम को पांच - पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है लेकिन इसके बावजूद प्रत्येक टीम पहले की तरह 14 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को टीम के ग्रुप का खुलासा किया। 

मुंबई इंडियन्स, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स को ग्रुप ए में जबकि चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी), पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को ग्रुप बी में रखा गया है।

14 मार्च से टीमें शुरू करेगी अभ्यास

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की सभी टीमें 14 मार्च से अपनी प्रैक्टिस शुरू कर देंगी। इसके लिए पांच स्थानों की पहचान की गई है, जहां टीमें प्रैक्टिस करेंगी। आईपीएल 2022 का आयोजन 26 मार्च से होना है और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के बांद्रा कुर्ला परिसर, ठाणे में एमसीए स्टेडियम, डा. डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय मैदान, सीसीआई (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) के साथ का फुटबॉल मैदान तथा घनसोली में रिलायंस कारपोरेट पार्क मैदान की पहचान अभ्यास स्थलों के रूप में की गई है। खिलाड़ियों के आठ मार्च से यहां पहुंचने की संभावना है।