यूपी के कुशीनगर स्थित नेबुआ थाना क्षेत्र के नौरंगिया गांव में शादी रस्म के दौरान कुएं का स्लैब टूटने से खुशियां मातम में तबदील हो गई। हल्दी की रस्म के दौरान स्लैब टूटी और महीला व बच्चों समेत 13 लोगों की कुएं में गिरने से मौत हो गई। मरने वालों में महिलाएं, किशोरी और बच्चियां शामिल हैं। ऐसे में मौके पर मची भगदड़ में तकरीबन 1 दर्जन से भी ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, इतना ही नहीं कमिश्नर, डीआईजी, डीएम, एसपी ने मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव कार्य की जानकारी ली। साथ ही पीड़ित परिवार को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया है, फिलहाल कुएं में और लोगों के होने की आशंका पर देर रात से चलाया गया बचाव कार्य अभी भी जारी है। 


आखिर कैसे हुआ हादसा

नौरंगिया गांव के स्कूल टोला में रहने वाले परमेश्वर कुशवाहा के बेटे अमित कुशवाहा की शादी से पहले बुधवार की देर रात हल्दी रस्म थी। घर से करीब 100 मीटर दूर स्थित कुएं के सामने मटकोड़ (विवाह के पहले की रस्म) का कार्यक्रम चल रहा था। जिस कुएं के पास कार्यक्रम चल रहा था, उसे आरसीसी स्लैब बनाकर बंद किया गया था। लेकिन हल्दी रस्म के दौरान बड़ी संख्या में महिला, युवती व बच्चियां कुएं पर बने स्लैब पर जाकर खड़े हो गए। वजन ज्यादा होने के कारण अचानक स्लैब टूट गया और उसपर खड़ी महिला, युवतियां व बच्चियां कुएं में जा गिरे। कुआं काफी गहरा व पानी से भरा था। घटना के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। जिसके बाद आस-पास के लोगों ने राहत-बचाव शुरू किया, लेकिन अंधेरा होने के चलते काफी दिक्कत आई। तभी किसी घटना की सूचना पुलिस को दी, सूचना मिलते ही पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव कार्य तेज किया। जिन लोगों को कुएं से बाहर निकाला गया, उन सबको जिला अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने 13 लोगों को मृत घोषित कर दिया। सबके शव जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए गए हैं। 

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने दिया आश्वासन

घटना के बाद गांव के साथ-साथ शादी वाले घर में चीख-पुकार मची हुई है। सूचना पर पुलिस आई और आस-पास के लोगों के साथ मिलकर कुएं में से लोगों को बचाने का कार्य शुरू किया। गांव के जिला अस्पताल में भी हाहाकार मचा हुआ है। कमिश्नर, डीआईजी, डीएम, एसपी ने मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव कार्य की जानकारी ली। साथ ही पीड़ित परिवार को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया है।

राष्ट्रपति और पीएम के साथ-साथ पीएम और सीएम ने व्यक्त की संवेदना

राष्ट्रपति ने वयक्त की संवेदना

Image

प्रधानमंत्री ने वयक्त की संवेदना

Image