मश्हूर लेखक सलमान रुश्दी पर हमला हुआ है. जानकारी अनुसार उन पर हमला एक ईवेंट के दौरान हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि वह एक लेक्चर देने वाले थे इसी दौरान उन पर चांकू से हमला किया गया. यह अटैक स्टेज पर हुआ है.



लेक्चर देने जा रहे थे तभी हुआ हमला

जानकारी के अनुसार CHQ 2022 कार्यक्रम के लिए वह मंच पर जा रहे थे. इसी दौरान एक शख्स ने उन पर हमला कर दिया. आपको बता दें सलमान की कई किताबों की मुखालिफत भी हुई है. उनकी किताब द सैटेनिक वर्सेज' ईरान में बैन की गई है. क्योंकि इस किताब को ईशनिंदा के तौर पर लिया जाता है.

किताब को लेकर जारी है फतवा

इस किताब के बैन होने के बाद, ईरान के दिवंगत नेता आयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था. इस फतवे में रुश्दी की हत्या की बात की गई थी. इसके अलावा कहा गया था कि जो भी शख्स रुश्दी को मारेगा उसे 2.8 मिलियन डॉलर का ईनाम दिया जाएगा. जिसके बाद रुश्दी काफी सुर्खियों में रहे थे.

रुश्दी पर बढ़ाया गया था ईनाम

हालांकि ईरान सरकार ने लंबे वक्त से खुमैनी के इस फतवे से दूरी इख्तेयार की हुई है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि रुश्दी को लेकर अभी भी काफी विरोधी भावना है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2012 में एक धर्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी को मारने वाले इनाम को 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया था.

इस फतवे को लेकर सलमान रुश्दी का भी बयान सामने आया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि इस इनाम में कोई पब्लिक इंट्रेस्ट नहीं है. जिसके बाद रुश्दी ने एक संस्मरण में इस फतवे के बारे में जिक्र किया था. आपको बता दें अभी रुश्दी की कंडीशन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है.