आप बाजार जाएं और गोलगप्पे न खाएं, ऐसा शायद ही कभी होतै हो। वैसे तो गोलगप्पों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोलगप्पे आपको सिर्फ बीमार ही नहीं बनाते, बल्कि इसके कारण आपकी मौत तक हो सकती है। ये सुनकर आपको थोड़ा हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन यही सच है।

Golgappe Water-Bowl can be the reason of death Know Why

फेफड़ों मे पानी जाने का होता है खतरा

वास्तव में ऐसा तब होता है, जब आप पानी पूरी को बहुत जल्दी-जल्दी खाते हैं। ऐसा करने से गोलगप्पा गले में अटक जाता है। वहीं उसका पानी पेट में जाने की जगह फेफड़ों में चला जाता है। अगर यह स्थिति उत्पन्न होती है तो आपकी मौत होना पक्का है। ऐसा होने पर सांस नली चोक होने और अटैक आने के चांसेज काफी हद तक बढ़ जाते हैं। इसलिए भूलकर भी किसी से गोलगप्पा खाने की रेस न लगाएं। जल्दी-जल्दी गोलगप्पे खाने से फूड पाइप में इन्फेक्शन और छाले होने की प्रॉब्लम भी हो सकती है। इसलिए पानी पूरी को नॉर्मल फूड की तरह धीरे-धीरे ही खाना चाहिए।

ये हो सकते हैं नुकसान
गोल गप्पे खाने के फायदे के साथ में कुछ नुकसान भी हैं। ज्यादा गोल गप्पे खाने से डायरिया, डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, पीलिया, अल्सर, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में हल्का या तेज दर्द और आंतों में सूजन जैसी समस्या हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि गोलगप्पे खाने से ब्लडप्रेशर की शिकायत भी हो जाती है। दरअसल, गोलगप्पे के पानी में नमक का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता है, इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके अलावा गोलगप्पों को तलने के लिए कई बार इस्तेमाल किए हुए तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे सेहत खराब होती है।