गठिया एक ऐसी बीमारी है जो बुजुर्गों में अधिक होती है। यह बीमारी हड्डियों के जोडों में यूरिक एसिड के जमा होने से होती है। गठिया की बीमारी होने से जोड़ों में दर्द होने लगता है और इससे पहले यह बीमारी केवल बुजर्गों में देखी जाती थी, लेकिन अब कम उम्र के लोग भी इससे इस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। इस बीमारी में मरीज को चलने में मुश्किल होती है।



क्योंकि जोड़ों में गांठें बन जाती है। इसका कारण ये होता है की हड्डियों में कैल्सियम की कमी हो जाती है। इस बीमारी का इलाज संभव है। इसके साथ ही कई घरेलू चीज़ों के सेवन से गठिया रोग को दूर किया जा सकता है। गठिया रोग की बीमारी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करें। दूध और दही का सेवन करें। आप चाहे तो सुबह और शाम दोनों वक्त दूध का सेवन कर सकते हैं।

गठिया को जड़ से खत्म कैसे करें?

गठिया रोग को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं जो जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद हैं। अदरक भी गठिया रोग में फायदेमंद होता है।

गठिया से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

अदरक का सेवन करें गठिया रोग में अदरक का सेवन आपकी जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मददगार हो सकता है। अदरक एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो गठिया रोग में आपको राहत देता है।

गठिया रोग किसकी कमी से होता है?

गठिया रोग की बात करें तो ये शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण होता है इसके होने पर जोड़ों में ऐठन, दर्द व सूजन बनी रहती है।