एक तरफ देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जो हैरान और परेशान करने वाली हैं। राजस्थान  के जालोर जिले  से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक स्कूल शिक्षक ही हैवान बन गया। दलित छात्र को प्यास लगी तो उसने पानी का मटका छू दिया जिससे टीचर आगबबूला हो गया और उसने 9 वर्षीय छात्र की इतनी पिटाई की कि उसकी कान की नस तक फट गई। इलाज के लिए छात्र को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। 



शिक्षक गिरफ्तार

पुलिस ने 40 वर्षीय शिक्षक चैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है और उस पर हत्या और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।  सुराणा गांव के निजी स्कूल के छात्र इंद्र मेघवाल की 20 जुलाई को पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी और शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उसकी मौत हो गई। राज्य के शिक्षा विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है और राजस्थान एससी आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने आदेश दिया कि इसकी त्वरित जांच की जाए। 

निर्मम तरीके से पीटा

जालोर के पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल ने कहा कि लड़के को बुरी तरह से पीटा गया था और कहा कि इसका कारण बताया गया कि छात्र ने पीने के पानी के बर्तन को छू दिया था। अभी तक जांच नहीं की गई है। पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने शिक्षक चैल सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 और एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।' लड़के के पिता ने कहा कि उसके चेहरे और कान में चोटें आईं थी और वह लगभग बेहोश हो गया। लड़के को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे उदयपुर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

अहमदाबाद किया गया रिफर

लड़के के पिता देवाराम मेघवाल ने कहा, 'वह लगभग एक सप्ताह तक उदयपुर के अस्पताल में भर्ती रहा, लेकिन कोई सुधार नहीं होने पर हम उसे अहमदाबाद ले गए। लेकिन उसकी हालत में भी सुधार नहीं हुआ और उसने शनिवार को दम तोड़ दिया।' राज्य के शिक्षा विभाग ने दो अधिकारियों से मामले की जांच कर प्रखंड शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट सौंपने को कहा है।