चने खाना शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इससे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है और कोई भी बीमारी आपके नज़दीक नहीं आती है। वहीं बात करें अंकुरित चने खाने की तो इसे चीनी के साथ खाने से शरीर में प्रोटीन का अच्छा लेवल पहुँचता है। अंकुरित चने खाने से मांसपेशियाँ मजबूत होती है और कई प्रकार से अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। अंकुरित चने का किसी भी रुप में इस्तेमाल किया जाए इससे केवल फायदा ही मिलेगा।

रोज़ाना खाली पेट खाएं अंकुरित चने, बीमारियाँ रहेंगी कोसों दूर

1.अंकुरित चना खाने से शरीर में फाइबर की अच्छी मात्रा पहुँचती है और साथ ही पेट संबंधित दिक्कतें नहीं रहती हैं। यह कब्ज में राहत दिलाते हैं।

2.जो लोग बार-बार यूरिन आने की समस्या के कारण परेशान रहते हैं उन्हे अंकुरित चने खाने चाहिए इससे जल्दी ही फायदा मिलता है।

3.खाली पेट चने खाने से शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा नहीं बनती है और साथ ही डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

4.अंकुरित चने खाने वाले व्यक्ति को मानसिक तनाव में राहत मिलती है वहीं पीलिया के रोगियों को इसका सेवन लाभ पहुँचाता है।

5.रोज़ाना अंकुरित चने खाने वाले व्यक्ति को कुछ ही समय में शरीर में भरपूर एनर्जी का एहसास होने लगता है और कमज़ोरी पर रोक लगती है।

6.जो लोग जिम जाते हैं उनके लिए अंकुरित चने लाभकारी माने जाते हैं क्योंकि यह बॉडी बनाने में अत्यधिक मदद करते हैं।

7.नियमित रूप से अंकुरित चने खाने वाले लोगों के शरीर में खून की कमी नहीं रहती है और साथ ही आयरन भी प्रचुर मात्रा में मिलता है।

8.अंकुरित चने खाने से चेहरे का निखार बढ़ता है और स्किन फ्रेश रहती है साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

9.अंकुरित चने कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा नहीं रहता है और अन्य प्रकार की हार्ट प्रॉबल्म भी नहीं होती हैं।

10.पथरी के कारण परेशान लोगों को रोज़ाना 100 ग्राम अंकुरित चने शहद के साथ खाने चाहिए इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।