लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार की रात करीब 1 बजकर 12 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की  रिक्टर स्केल पर  5.2 मैग्नीट्यूड मापी गई है. मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप तब रात में 1 बजकर 12 मिनट पर आया था, जन्माष्टमी की वजह से लोग घरों में जगे थे. भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल गए. भूकंप  प्रदेश के कई जिलों में महसूस किया गया.



नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 1.12 बजे 5.2 तीव्रता का भूकंप आया और भूकंप की गहराई जमीन से 82 किमी नीचे थी. भूकंप का केंद्र उत्तर प्रदेश के लखनऊ से 139 किमी उत्तर-पूर्व में करीब यूपी के लखनऊ के निकट बहराइच में बताया जा रहा है. 

धरती के भीतर 82 किलोमीटर की गहराई तक यह भूकंप आया. इन झटकों से नेपाल समेत चीन और भारत में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झटके महसूस हुए.भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 आंकी गई है

उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत लखीमपुर-खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सीतापुर, बाराबंकी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर समेत नेपाल से सटे कई जिलों में देर रात झटके महसूस किए गए. इन झटकों से राजधानी के कई इलाकों में डर कर लोग. घरों से बाहर आ गए। एक दूसरे से कुशल क्षेम पूछने के साथ ही भूकंप की भी पुष्टि करने लगे.

वही, कल दोपहर उत्तराखंड में 12 बजकर 55 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई और इसकी गहराई 5 किलोमीटर थी. उत्तराखंड के पिथौरागढ़, मुनस्यारी, बागेश्व सहित कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.