मनुष्य का शरीर भी एक तरह की मशीन भी है। इसमें कभी भी ख़राबी आ सकती है। हालाँकि अगर इस मशीन का समय-समय पर ध्यान रखा जाए तो ऐसी समस्या जल्दी नहीं आती है। लेकिन आज के समय में लोगों के पास ख़ुद का ध्यान रखने का समय ही नहीं बचा है। लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वह ख़ुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं। इसी वजह से काम उम्र में ही कई ख़तरनाक बीमारियों से घिर जाते हैं। आजकल काम उम्र के बच्चों में भी ऐसी बीमारियाँ देखने को मिल रही हैं, जो आमतौर पर एक उम्र पार कर जाने के बाद होती हैं।

युवा पीढ़ी करती है खान-पान के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट



आजकल लोग सबसे ज़्यादा ग़लतियाँ अपने खान-पान को लेकर कर रहे हैं। कुछ लोगों को यह पता ही नहीं है कि उन्हें किस चीज़ का सेवन करना चाहिए और किस चीज़ का नहीं, जबंकि वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सबकुछ जानते हुए भी ग़लतियाँ करते हैं और ग़लत खान-पान को अपने जीवन में शामिल करते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी अपने खान-पान के साथ काफ़ी एक्सपेरिमेंट कर रही है। इसी का नतीजा यह है  वह समय से पहले ही मोटापे के साथ-साथ कई ख़तरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

बादाम के अंदर छुपे होते हैं कई सारे गुण

हमारे आस-पास ही कई ऐसे पोषण से भरपूर चीज़ें उपलब्ध हैं, जिन्हें हम देखकर भी नज़रंदाज कर देते हैं। उन्ही में से एक है बादाम। बादाम भले ही देखने में काफ़ी छोटा लगता है लेकिन इसके अंदर इतने सारे गुण छुपे होते हैं ki उसके बारे में काम ही लोग जानते हैं। बादाम में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, प्रोटीन, फ़ैट, विटामिन E, मैंगनिशियम मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, विटामिन B2 एवं फ़ास्फोरस भी पाया जाता है। बादाम कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, ओमेगा 3 और फैटी एसिड से भरपूर होता है।

दूर हो जाती हैं कई शारीरिक परेशनियाँ: बादाम खाने के फायदे

स्वास्थ्य सलाहकारों के अनुसार अगर हर व्यक्ति लगातार 7 दिनों तक खली पेट 2-4 बादाम खा लेता है तो उसकी कई शारीरिक परेशनियाँ हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं खली पेट बादाम खाने के फ़ायदे।

खाली पेट बादाम खाने से दूर हो जाती हैं ये परेशानियां:

*- बादाम खाने से दूर होता है कमर दर्द:

आज के समय में ज़्यादातर लोग कमरदर्द की समस्या से ग्रसित हैं। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको कुछ और नहीं करना है, आप बस लगातार 7 दिनों तक खली पेट बादाम का सेवन करें आपकी यह समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

*- बादाम खाने से दूर होता है रक्त चाप:

बादाम खाने के लाभ

आपको जानकार हैरानी होगी कि बादाम उच्च रक्त चाप की समस्या को भी हमेशा के लिए ख़त्म कर देता है। बादाम को खाने से ख़ून में अल्फ़ा टोकोफ़ेराल की मात्रा बढ़ जाती है, जो ख़ून के स्तर को नियंत्रित रखता है।

*- बादाम खाने से दूर होता है डायबिटीज़:

आपको बता दें बादाम ख़ून में शुगर और इंसुलिन का स्तर बढ़ने से रोकता है। इससे व्यक्ति की डायबिटीज़ नियंत्रित रहती है।

*- बादाम खाने से दूर होता है क़ब्ज़:

बादाम खाने के लाभ

जानकारी के अनुसार बादाम लाइपेज एंज़ाइम प्रोड्यूस करता है। यह बसा के पाचन में मदद करता है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और क़ब्ज़ की समस्या हमेशा के लिए दूर रहती है।