आज के दौर में खुद को बीमारियों से बचाए रखना बेहद मुश्किल होता है। रफ्तार से चल रही इस लाइफस्टाइल में खुद के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो गया है। बीमारियों अब बेहद आम होती जा रही हैं। जिसका कारण है हमारा खाना-पीना, समय पर सही चीज़ों का त्याग न करना। ऐसी ही एक समस्या है यूरिक एसिड, जो एक गंभीर परेशानी है। लेकिन सुनने में अब ये इतनी आम हो गई है कि लोगों ने इसे गंभीर समझना छोड़ दिया है। 



यूरिक एसिड की परेशानी बॉडी में प्यूरीन के बढ़ने से होती है। प्यूरीन का शरीर में बढ़ने का मतलब है यूरिक एसिड की समस्या। प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर शरीर में छोटे-छोटे क्रिस्टल्स बनने लगते हैं। जो शरीर से निकलने की चाह में हमारी किडनी औऱ हड्डियों में जाकर फंस जाते हैं। ये काफी खतरनाक होता है। इसके बाद होने वाली तकरीफ सही नहीं जाती है। लोग अक्सर इस समस्या से बचने के उपाय तलाश करते रहते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलू उपाय

प्याज एक ऐसी चीज़ है जो हर घर की रसोई में बेहद आसानी से पाई जाती है। प्याज़ हर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज़ से आप अपना यूरिक एसिड भी कम कर सकते हैं। कच्ची प्याज का सेवन करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म ठीक रहते हैं। प्याज में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को तेज करके यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

प्याज के अंदर फोलेट, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर में नार्मल प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हैं। बता दें - शरीस में नार्मल प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड तेजी से कम होता है।