Paytm लाया नए फीचर वाला अपडेटेड Photo QR समझिए क्या हैं फायदें और कैसे इस्तेमाल करें
नई दिल्ली. डिजिटाइटेशन ने पेमेंट सुविधाओं को पहले से बहुत आसान बनाया है. आपको हर छोटी-बड़ी दुकान, कारोबार की जगह पर QR कोड से पेमेंट सुविधा दिख जाती है. आप किसी बड़े मॉल के आलीशान शोरूम में शॉपिंग कर रहे हों या नुक्कड़ के चाट वाले से चाट खा रहे हों, QR पेमेंट की सुविधा आसानी से मिल जाएगी. डिजिटल पेमेंट अब बिल्कुल आम हो चुका है और यह हम सबकी आदत में शुमार है. हालांकि, एक ही कारोबार मालिक अपनी दुकान पर कई बार एक से ज़्यादा QR कोड इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी अलग-अलग QR कोड से परेशान हैं और इसे मैनेज करना मुश्किल मानते हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज़ है. 

QR कोड की दुनिया अब पूरी तरह से बदलने वाली है, जिसके बाद आपको बेहतरीन अनुभव मिलना तय है. अब Photo QR के ज़रिए QR से पेमेंट का नया युग शुरू हो चुका है. यहां  QR कोड की नई सुविधा से जुड़ी सारी जानकारी पाएं और यहां इससे जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब भी हैं. क्या है Photo QR, पहले यह जान लें Paytm की कुछ सबसे अलग और बेहतरीन फ़ीचर्स में से एक Photo QR है. 

इस सुविधा का इस्तेमाल अभी ही 20 लाख से ज़्यादा कारोबार मालिक कर रहे हैं. यहां आपको यह भी बताना चाहते हैं कि सामान्य QR का ही नया और बेहतर वर्शन Photo QR है. इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर कारोबार मालिक अपने QR को पसंद के मुताबिक बना सकते हैं. कारोबार मालिक अपने QR में मनपसंद तस्वीर जोड़ सकते हैं. Photo QR में इसके अलावा, दुकान का नाम और फ़ोन नंबर भी शामिल रहता है. यह आपके कारोबार को ग्राहकों से जोड़ने के लिहाज़ से शानदार विकल्प है. Photo QR इस लिहाज से खास है, क्योंकि इसमें सामान्य QR वाली सभी सुविधाएं हैं और कुछ अलग से बेहतरीन फ़ीचर भी जोड़े गए हैं. 

Photo QR को इस्तेमाल करना है बेहद आसान Photo QR में एक फ़ोटो का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि पसंद के मुताबिक एक बिल्कुल अलग QR कोड बनाया जा सके. कारोबार के मालिक इसके लिए अपनी मर्ज़ी से तस्वीर चुन सकते हैं. जैसे कि यह आपकी सेल्फ़ी भी हो सकती है, ब्रैंड लोगो या आपकी फ़ोन गैलरी में पहले से सेव कोई भी तस्वीर हो सकती है. साथ ही, Paytm फ़ॉर बिज़नेस ऐप गैलरी में Photo QR कस्टमाइजेशन पेज पर मौजूद सुंदर तस्वीरों में से भी कोई फ़ोटो चुन सकते हैं. इनमें त्योहारों, ऐतिहासिक इमारतों की तस्वीरें शामिल हैं. व्यापारी को सबसे पहले अपना पसंदीदा फ़ोटो इस्तेमाल करके अपना Photo QR बनाना पड़ता है. Photo QR बन जाने के बाद, व्यापारी उसका डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और अपने कस्टमर के साथ शेयर भी कर सकते हैं. कस्टमर उस डिजिटल कॉपी को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा, व्यापारी Photo QR का स्टिकर और स्टैंड ऑर्डर भी कर सकते हैं, जिसको दुकान पर लगाकर पेमेंट ले सकते हैं. 

Photo QR क्यों इस्तेमाल करना चाहिए, समझें यहां Photo QR के इस्तेमाल के बहुत से फ़ायदे हैं. उनमें से सबसे अच्छी बात है कि यह आपके कारोबार को पेमेंट के ज़रिए एक पर्सनल टच देती है. यह आपके कारोबार को बढ़ाने के लिए तो बेहतर विकल्प है ही. Photo QR के लिए आप अपनी मर्ज़ी से कोई भी तस्वीर चुन सकते हैं. फिर चाहे वह आपकी मज़ेदार सेल्फ़ी हो, ब्रैंड लोगो हो, मशहूर इमारतें या कोई त्योहार भी हो सकता है. आपकी फ़ोन गैलरी और Paytm फ़ॉर बिज़नेस ऐप में मौजूद एक से बढ़कर एक सुंदर तस्वीरों में से अपने लिए मनपसंद तस्वीर चुन सकते हैं. ग्राहकों को भी अच्छा अनुभव Photo QR कारोबार मालिकों के लिए, अपने ग्राहकों तक ब्रैंड की पहुंच बनाने और उनसे खास रिश्ता बनाने का एक सुनहरा मौका है. यह सामान्य QR कोड की तरह महज पेमेंट का एक तरीका भर नहीं है. इसके साथ एक और अच्छी बात है कि यह कारोबार को बढ़ाने के अलावा ग्राहकों को भी अच्छा अनुभव देती है. Photo QR के इस्तेमाल करने वाले ग्राहक भी पूरी तरह से आश्वस्त रहते हैं. ग्राहकों के मन में कोई दुविधा या शंका नहीं रहती है कि उन्होंने सही  QR कोड पर ही पैसे चुकाए हैं या नहीं. Photo QR पाने का आसान तरीका जान लें Photo QR ऑर्डर करने के लिए कारोबार मालिकों को ज़्यादा कुछ नहीं करना है. यह बहुत आसान है. इसके लिए Paytm फ़ॉर बिज़नेस ऐप खोलें. होमपेज पर दिख रहे Photo QR आइकॉन पर क्लिक करें. QR से जोड़ने के लिए  फ़ोटो चुनें. चाहे यह कोई सेल्फ़ी हो, कारोबार मालिक की फ़ोन गैलरी में सेव किया गया कोई फोटो हो या फिर गैलरी में सेव कोई भी तस्वीर हो, आप उसे ‘पेज कस्टमाइज करें’ सेक्शन के लिए चुन सकते हैं. इसमें से अपनी मनपसंद तस्वीर चुनकर अगले स्टेप के लिए बढ़ें. आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं फ़ोटो चुनने के बाद, कारोबार मालिक को पता डालना होता है. इसके बाद आखिरी स्टेप में आपको Photo QR ऑर्डर करने के लिए पैसे चुकाने होते हैं. पैसे चुकाने के बाद, Photo QR ऑर्डर लग जाता है. इसके बाद आप Paytm के बिजनेस ऐप पर अपना ऑर्डर चेक कर सकते हैं और घर तक पहुंचने से पहले उसे आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं. हर जगह इस्तेमाल हो रहा QR अब पुराना और बहुत बोरिंग हो चुका है. Photo QR के साथ आपको वो सभी फ़ायदे मिलते रहेंगे जो सामान्य QR के इस्तेमाल पर मिलते हैं. आपके कारोबार को बढ़ाने के लिहाज़ से भी Photo QR एक अच्छी सुविधा है और इससे आपको किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी. अपना Photo QR आज ही ऑर्डर करें.