साल 2022 देखते देखते 8वें महीने में पहुंच गया है। नए महीने के साथ ही पूरे देश में कई नए नियम भी लागू हो जाएंगे। इसमें कई ऐसे बदलाव हैं, जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। यही वजह है कि आपको इन्हें जानना जरूरी है। एक सरकारी बैंक का चेक क्लियरिंग का नियम आज से बदल गया है। अगर आपको इस नियम के बारे में पता नहीं है तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको बताते हैं कि आज से क्या-क्या बदल जाएगा...



चेक से जुड़ा नियम
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में शामिल बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आज से इस बैंक के चेक से जुड़ा एक अहम नियम बदल गया है। बैंक ने पांच लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम जरूरी कर दिया गया है। अब चेक क्लियर होने से पहले आपको ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी। बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह बदलाव किया गया है। चेक में आपको SMS, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंगऔर मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि को दर्ज करना होगा। इसके बाद इन सभी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जाएगा।

इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां
अगस्त के महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार रहती है। रक्षाबंधन, मुहर्रम, जन्माष्टमी और अन्य कई त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 18 दिन बंद होंगे। इसके साथ ही शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले एक बार छुट्टियों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए देनी होगी पेनल्टी
कल यानी 31 जुलाई को इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन समाप्त हो गई। अगर आपने अभी तक आईटीआर नहीं भरा है तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपकी इनकम पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह यदि आपकी की सालाना इनकम पांच लाख रुपये से कम है तो आपको फिर 1,000 रुपये तक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

रसोई गैस की बढ़ेगी कीमत?
आज से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ सकती है। हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को कंपनियां रसोई गैस की कीमत में बदलाव करती हैं। पिछली बार घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। सिलेंडर महंगा होगा या सस्ता या कीमत पहले जैसी ही रहेगी, इसपर भी आज फैसला आ जाएगा।