एलोवेरा के एक नहीं अनेकों फायदे होते हैं। बालों कि ग्रोथ से लेकर स्किन में ग्लो लेकर आने तक, हर तरीके से एलोवेरा का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वहीं शरीर से कई बीमारियों को दूर रखने में एलोवेरा का सेवन फायदेमंद होता है। यदि स्किन में समस्या हो तो भी एलोवेरा का यूज़ आपको फायदा पहुंचा सकता है। सनबर्न,पिम्पल्स,झांइयां आदि से इसका यूज़ फायदा दिलाने में मदद कर सकता है। वहीं बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी एलोवेरा काफी हद तक लाभदायक हो सकता है।

एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से होने वाले फायदे

स्किन को क्लीन करता है
एलोवेरा का यदि आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन को साफ़ रखने में सहायता कर सकता है। एलोवेरा को नेचुरल क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये झांई,मुहासें,पिम्पल्स को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसलिए सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपने फेस में हलके हाथों से मसाज करके ही सोएं।
एजिंग के लक्षणों को धीमा करता है
यदि आप एजिंग की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में एलोवेरा जेल आपकी मदद कर सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन में नमी बनी रहती है। वहीं ये नेचुरल क्रीम की तरह स्किन में काम करता है। ये डैमेज हुई स्किन की मरम्मत करने में भी मददगार साबित होता है।
मुहासों की समस्या को दूर करने में होता है फायदेमन्द
एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्त्व मौजूद होते हैं। जो पिम्पल्स या मुंहासों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का यदि आप रोजाना उपयोग करते हैं तो ये पिम्पल्स के दाग को भी कम करने में काफी हद तक सक्षम होता है।
ये स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करता है
एलोवेरा की बात करें तो इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है। एलोवेरा का उपयोग यदि आप स्किन में रोजाना करते हैं तो ये त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। आपकी त्वचा रूखी,बेजान है तो ऐसे में एलोवेरा का उपयोग लाभदायक होता है। ये त्वचा में नैचुरली मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।