आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों यूरिक एसिड की समस्या के शिकार हो रहे है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यूरिक एसिड शरीर में बढ़ने से सूजन और जोड़ों में दर्द आदि परेशानियां होने लगती हैं। यूरिक एसिड का निर्माण तब होता है जब शरीर में प्यूरिन्स नाम का तत्व टूटता और बनता रहता है। जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा सामान्य मात्रा से अधिक बढ़ जाती है और किडनी भी उसे फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती है, तब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है। यूरिक एसिड बनना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में यूरिक एसिड की समस्या से राहत दिलाने में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में




यूरिक एसिड को कम करने के घरेलू उपाय

हल्दी

बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती हैं।

नींबू
बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए नींबू का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड के गुण पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

अजवाइन का पानी
बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन का पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन का पानी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होता है।

सेब का सिरका
बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए सेब का सिरका का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब के सिरका में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।