भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जारी करने से संबंधित नए दिशानिर्देश पेश किए हैं। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें क्रेडिट कार्ड क्लोजर, बिलिंग आदि से जुड़े नए नियम भी शामिल हैं।



यहां हम नए क्रेडिट कार्ड बिलिंग नियम साझा कर रहे हैं जो 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होने जा रहे हैं:

  • कार्ड कंपनियां यह सुनिश्चित करेंगी कि बिल/विवरण/ई-मेल भेजने/प्रेषित (Bill / Statement / E-mail send / dispatch) करने में कोई विलंब न हो। ग्राहकों को ब्याज लेने से पहले भुगतान के लिए पर्याप्त दिन (कम से कम एक पखवाड़े) मिलना चाहिए। बिलिंग में देरी की शिकायतों से बचने के लिए, कार्ड कंपनी, कार्डधारक की सहमति से, इंटरनेट/मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बिल और विवरण प्रदान करने पर विचार कर सकती है। कार्ड कंपनी को यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करनी चाहिए कि कार्डधारक को बिलिंग विवरण प्राप्त हो गया है।
  • कार्ड कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि कार्डधारकों को गलत बिल न भेजे जाएं। यदि कार्डधारक किसी बिल पर आपत्ति करता है, तो कार्ड कंपनी को स्पष्टीकरण देना होगा और शिकायत के 30 दिनों के भीतर कार्डधारक को प्रमाण के रूप में दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।
  • विवाद का समाधान होने तक कार्डधारक के विवादित लेनदेन पर ‘धोखाधड़ी’ के रूप में कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा।
  • कार्ड कंपनी को जारी किए गए सभी क्रेडिट कार्डों पर एक मानक बिलिंग चक्र का पालन करना चाहिए। इस संबंध में कार्डधारकों की सुविधा के अनुसार एकमुश्त बिलिंग चक्र को बदलने का विकल्प दिया जाएगा।
  • रिफंड/विफल/रिवर्स ट्रांजैक्शन या ऐसे किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए भुगतान की तारीख से पहले जमा की गई राशि को ‘बकाया भुगतान’ के खिलाफ तुरंत समायोजित किया जाएगा और इसकी सूचना कार्डधारक को दी जाएगी।
  • कार्ड कंपनी कटऑफ के समायोजन के लिए कार्डधारक की स्वीकृति प्राप्त करेगी अर्थात क्रेडिट सीमा का 1% या धनवापसी/असफल/रिवर्स लेनदेन या ऐसे किसी भी लेनदेन के कारण 5,000 रुपये, जिसका भुगतान कार्डधारक द्वारा पहले ही किया जा चुका है। यह सहमति कार्ड लेनदेन के सात दिनों के भीतर ईमेल या एसएमएस के माध्यम से प्राप्त करनी होगी। यदि सहमति प्राप्त नहीं होती है या कार्डधारक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं होती है, तो कार्ड कंपनी को क्रेडिट लेनदेन को कार्डधारक के बैंक खाते में भेजना होगा। कटऑफ के बावजूद, यदि कोई कार्डधारक कार्ड कंपनी से अपने बैंक खाते में बकाया राशि जमा करने का अनुरोध करता है, तो कार्ड कंपनी अनुरोध प्राप्त होने की तारीख से तीन दिनों के भीतर ऐसा करेगी।