दिल्ली में इस समय उमस भरी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं. हालांकि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दोपहर बाद जोरदार बारिश (Delhi Rain) हुई. इस बारिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली पर बदरा जमकर (Delhi Weather Update) बरसेंगे. अगले दो दिनों में कई इलाकों में बरसात होने का अनुमान जताया गया है. इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. दरअसल दिल्ली में लंबे समय से आसमान पर बादल तो छाए रहे हैं लेकिन वो जमकर बरस नहीं पा रहे हैं. जिस कारण उमस बढ़ रही है.

वहीं सोमवार राजधानी में शाम साढ़े पांच बजे तक 1.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा 077.5 मिमी बारिश पीतमपुरा इलाके में दर्ज की गई है. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में 011.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी के अनुसार पिछले 10 दिनों में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी के ही साथ मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो दिन हल्की बारिश का अनुमान हैं, जबकि तेज बारिश के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा.



दिल्ली में इस कारण से नहीं हो रही है अच्छी बारिश

28 जून के बाद से ही बारिश को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगभग गलत साबित हो रहा है. हर दिन बारिश की संभावना के बाद भी दिल्ली सूखी पड़ी हुई है. दिल्ली में अच्छी बारिश नहीं होने के तीन मुख्य कारण हैं. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली को छोड़ उसके आसपास के इलकाों में बादल छाने से बारिश होती है, लेकिन राजधानी में बारिश नहीं हो पा रही है. दरअसल अगर कम दबाव का क्षेत्र बने या पश्चिमी विक्षोभ का पूर्व से आने वाली हवाओं से सामना हो तब बारिश हो जाती है, लेकिन दिल्ली में ये परिस्थितियां नहीं बन पा रही हैं.


विशेषज्ञों का कहना है कि मानसूनी बादल दिल्ली के आसपास नहीं उमड़ रहे और कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा के ऊपर बन रहा है जो तीन दिनों से स्थिर है जबकि पू्र्व की हवा से दिल्ली-एनसीआर में पर्याप्त नमी की आपूर्ति नहीं हो रही है. हालांकि विभाग का ये भी कहना है कि मानसून आ चुका है ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवासियों को अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.