बिहार सरकार अपने स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को लेकर लाख दावे कर लें, लेकिन जमीनी स्तर पर शिक्षा व्यवस्था को लेकर हकीकत कुछ ओर ही है. पश्चिम चंपारण जिले के बगही पुरैना पंचायत वार्ड नंबर-पांच कटहराव टोला गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में एक शिक्षिका बबीता कक्षा के अंदर आराम से सोती नजर आ रही है और पास में खड़ी एक छात्रा शिक्षिका की पंखा लेकर हवा कर रही है. यह वीडियो शनिवार का बताया जा रहा है.



हवा करती रही छात्रा और सोती रही शिक्षिका

अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल इसलिए भेजते हैं, ताकि उनके बच्चे स्कूल में जाकर पढ़ाई कर सकें. लेकिन सरकार के शिक्षा विभाग की ऐसी लापरवाही है कि बच्चों को स्कूल के अंदर पर्याप्त शिक्षा भी ठीक से नहीं मिल पा रही है. शनिवार को तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि शिक्षिका बबिता कक्षा में कुर्सी पर आराम से सो रही है और बाकी सभी बच्चे फर्श पर बैठकर पढ़ रहे हैं. 

आप वीडियो में देख सकते है कि शिक्षिका के पास में खड़ी छात्रा इस अंदाज में पंखे से हवा कर रही है कि शिक्षिका बच्चों को बिना पढ़ाए लंबी नींद लेकर सो गई. इसी बीच किसी ने कक्षा में जाकर शिक्षिका का सोते हुए वीडियों बना लिया. अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है

 

शिक्षा विभाग पर उठ रहे सवाल, कब होगा सुधार

कक्षा में आराम कर सोने वाली शिक्षिका बबिता का जैसे ही वीडियो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर के माध्यम से लोगों के बीच पहुंच रहा है। वैसे ही लोगों ने सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल कर सरकार के शिक्षा विभाग के सामने सवालों की बौछार छोड़ दी है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर वीडियो अपलोड कर हर कोई सरकार से शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल पूछ रहा है. हर व्यक्ति के सवाल में सिर्फ यही बात है कि आखिर बिहार की शिक्षा व्यवस्था कब सुधरेगी।  

सोनू की ठीक साबित हुई बात, मोटी तनख्वाह लेकर सोते हैं शिक्षक

गौरतलब है कि बिहार के नालंदा जिले में नीमा कौल निवासी 11 वर्षीय सोनू कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाने को लेकर गुहार लगाई थी. सोनू ने भरी सभा में मुख्यमंत्री से कहा था कि शिक्षक मोटी तनख्वाह लेकर कक्षा में सोते है. सरकारी स्कूलों की व्यवस्था ठीक नहीं है.इसलिए अच्छे स्कूल में पढ़कर आई ए एस अधिकारी बनना है. उस समय कुछ लोगों ने उनकी बातों को मजाक में लिया. अब स्कूल में सोने वाली शिक्षिका का वीडियो वायरल होते ही, सोनू की बात ठीक साबित हो रही है.