प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान देश के किसानों को तोहफा दिया. पीएम मोदी ने एक क्लिक करके पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में सीधे 2000-2000 रुपये की धनराशि भेज दी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-KISAN) scheme) के देश भर में करीब 10 करोड़ लाभार्थी है. ये 11वां मौका है, जब उन्हें केंद्र सरकार की स्कीम का पैसा मिला है. बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये की धनराशि सीधे उनके खाते में मिलती है. ये नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चल रही केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक मानी जाती है.



क्या आपको मिले पीएम सम्मान निधि के पैसे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक क्लिक पर 21000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि एक साथ 10 करोड़ किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. जिन किसानों को 10वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है उनको 10वीं और 11वीं किस्त का पैसा एक साथ मिलेगा. हालांकि इसके लिए एक शर्त ये है कि उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करा दिया हो. वैसे, ऐसा हो सकता है कि किसी समस्या के चलते खाते में पैसे न पहुंचे हों. लेकिन इसके लिए पीएम किसान निधि की राशि का स्टेटस भी चेक करना जरूरी है. पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस आप पीएम-किसान डॉट इन के माध्यम से चेक कर सकते हैं, या फिर किसी नजदीकी एटीएम/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी इसे चेक कर सकते हैं. 

स्टेटस ऐसे चेक करें

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसमें होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा.
  • इस पर क्लिक करें इसके अंदर आपको Beneficiaries List पर क्लिक करना होगा.
  • ड्रॉप डाउन को क्लिक करें.
  • अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सलेक्ट करें.
  • इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा.

इसके अलावा आप सीधे अपने खाता नंबर या आधार नंबर के हिसाब से भी पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस जान सकते हैं.

अगर नहीं आया पैसा ये है हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी अगर कोई दिक्कत है तो आपके पास हेल्पलाइन नंबर्स पर बात करके भी इसका समाधान लेने की सुविधा है. किसानों को दिक्कत ना हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं. ये हैं-155261 और 011-24300606 जो दिल्ली का नंबर है.