एनटीपीसी, ऊंचाहार की छठी यूनिट में बुधवार शाम करीब चार बजे बॉयलर की ऐश पाइप चोक होने से हुए जबरदस्त विस्फोट से कोहराम मच गया. हादसे में वहां पर काम कर रहे 200 से ज्यादा अधिकारी, कर्मचारी और मजदूर बेहद गर्म राख के ढेर में दब गए. हादसे की सूचना पर पहुंची फायर टेंडर्स ने आग पर काबू किया. 100 से ज्यादा घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. हादसे में 20 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की है. कांग्रेस अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने हादसे पर शोक संवेदना व्यक्त की है. घायलों की इतनी भारी तादाद को देखते हुए लखनऊ स्थित ट्रॉमा सेंटर, लोहिया हॉस्पिटल व सिविल हॉस्पिटल को अलर्ट पर रखा गया है. सभी डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को तुरंत ड्यूटी पर पहुंचने को कहा गया है.


नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन ऊंचाहार प्लांट की नवनिर्मित 500 मेगावॉट की छठी यूनिट में बुधवार को प्रोडक्शन चल रहा था. शाम करीब चार बजे बॉयलर की ऐश पाइप अचानक चोक हो गई और बॉयलर में तेज आवाज के साथ ब्लास्ट हो गया. करीब 90 फीट की ऊंचाई पर हुए विस्फोट से बॉयलर की जलती हुई राख प्लांट में चारों ओर फैल गई. इससे वहां पर भीषण आग लग गई. उस दौरान वहां पर 200 से ज्यादा अधिकारी, कर्मचारी और प्राइवेट कंपनी के मजदूर काम में जुटे हुए थे. यह सभी राख की चपेट में आकर उसी के नीचे दब गए. हादसे की सूचना पर एनटीपीसी प्लांट की दूसरी यूनिटों में काम कर रहे अधिकारी, कर्मचारी और मजदूर आनन-फानन वहां पहुंच गए. आग पर काबू करने के बाद राख के नीचे दबे कर्मचारियों को बाहर निकालने का काम शुरू हुआ. सबसे पहले घायलों को एनटीपीसी हॉस्पिटल लाया गया.



घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें रायबरेली जिला अस्पताल और लखनऊ रेफर किया जाने लगा. शाम 7.30 बजे तक एनटीपीसी हॉस्पिटल में 110 और सीएचसी में 7 घायलों को भर्ती कराया गया. जहां से 18 घायलों को जिला अस्पताल लाया गया है. मरने वालों में से बिहार निवासी कंचन और हबीबुल्ला, लखनऊ निवासी संजय पटेल, मध्यप्रदेश निवासी रामरतन और देशराज की शिनाख्त हो सकी है. हादसे में एनटीपीसी के अतिरिक्त महाप्रबंधक प्रभात श्रीवास्तव, मिश्रीलाल और संजीव सक्सेना भी गर्म राख की चपेट में आकर घायल हो गए.