एप्पल का आज काफी बड़ा इवेंट था. जहां कंपनी ने अपने कई नए ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) को अनाउंस किया है. नए सॉफ्टवेयर्स के साथ यूजर्स का एक्सपीरियंस और भी ज्यादा दिलचस्प होने वाला है. आज कंपनी ने Apple के WWDC इवेंट में iOS 16 कई नए फीचर्स को ऐड किया है. इसमें लॉक स्क्रीन (Lock Screen) को लेकर काफी सुधार किया गया है. साथ ही SharePlay, Undo & Edit, Focus Filter जैसे कई दमदार फीचर्स शामिल किए हैं. 


iOS 16 के सभी फीचर्स की लिस्ट

Lock Screen यूजर्स लॉक स्क्रीन को एक लंबे प्रेस के साथ कलर फिल्टर से लेकर फॉन्ट तक पिक्चर के समय के लिए कस्टमाइज़ करने में सक्षम होंगे. लॉक स्क्रीन के किसी भी एलिमेंट को अब कस्टमाइज किया जा सकेगा.

अब iOS 16 में लॉक स्क्रीन कुछ सजेस्टेड तस्वीरों के साथ भी आएगा.
यूजर्स कस्टम लॉक स्क्रीन्स को क्रिएट कर सकते हैं और आपस में जब चाहें स्विच भी कर सकते हैं.

Live Screen Activities: लॉक स्क्रीन में नया ‘लाइव स्क्रीन’ एक्टिविटी फीचर भी मिलेगा. ऐसे में यदि आपको किसी ऐप से लगातार अपडेट मिल रहे हैं, जैसे कि मैच के बारे में, तो लॉक स्क्रीन भी उसे दिखाया जाएगा. आपको इन लाइव एक्टिविटी को देखने के लिए फोन को अनलॉक नहीं करना होगा.

Focus Filter: iOS 16 पर लॉक स्क्रीन पर विजेट भी आएंगे. एक नया ‘फोकस’ फिल्टर भी है जहाँ यूजर्स उन ऐप्स से नोटिफिकेशन्स को फिल्टर कर सकते हैं जिनकी उन्हें हमेशा आवश्यकता नहीं होती है.

Undo & Edit: Apple iOS 16 ओएस में एप्पल डिवाइस से भेजे जानें वाले मैसेज में भी कुछ फीचर्स को एड किया गया है. अब मैसेज में Undo और Edit का फीचर भी एड किया गया है. अब यूजर्स मैसेज को भेजने के बाद ए़डिट और अंडू भी कर पाएंगे.

SharePlay: मैसेज में शेयरप्ले नाम का एक नया फीचर भी नए ओएस के जरिए आ रहा है. पिछले साल इसे फेसटाइम के लिए ऐलान किया गया था. अब यूजर्स मैसेज पर शेयर कंटेंट को भी देख पाएंगे.

एप्पल का नया ओएस डिटक्शन में भी एक नया अपडेट लेकर आया है. iOS 16 पर डिटेक्शन में कुछ बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. अब से जब कोई यूजर्स डिक्टेट करना शुरू करता है, तो कीबोर्ड खुला रहता है, इसलिए कोई भी टेक्स्ट दर्ज करने के लिए वॉयस और टच के बीच स्विच कर सकता है.

यह फीचर यूजर्स के लिए निश्चित रूप से काफी सुविधाजनक होगा. यूजर्स टच के जरिए टेक्स्ट को सिलेक्ट करके और सिर्फ बोलकर उसे बदल पाएंगे. डिटेक्शन अपने आप उसमें विराम चिह्न (punctation) जोड़ देगा और यूजर्स को ऑटोमैटिकली इमोजी सिलेक्ट करने का मौका देगा.

Apple कैमरे में लाइव टेक्स्ट फीचर का उपयोग करते समय करंसी को ऑटोमैटिकली रूप से कंवर्ट करने की क्षमता जोड़ रहा है. इसके अलावा यूजर्स जब स्कैन करने के लिए लाइव टेक्स्ट फीचर का यूज करेंगे तो ऑटोमैटिकली ट्रांसलेट भी कर पाएंगे. आईओएस पर ट्रांसलेट ऐप में लाइव टेक्स्ट स्कैनिंग भी आ रही है.

Apple Pay later: यह भी एक नया फीचर है, जिसे इस नए ओएस में एड किया जा रहा है. इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी प्रॉडक्ट के लिए पेमेंट कर पाएंगे और पेमेंट को स्पिलिट यानी विभाजित भी कर पाएंगे. एप्पल ने कहा कि यह फीचर फिलहाल वहां काम करेगा जहां पहले से एप्पल पे काम कर रहा है. इसका मतलब है कि इस फीचर को अभी भारतीय यूजर्स यूज नहीं कर पाएंगे.