आम आदमी पार्टी के विधायक और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने गिरफ्तार किया है. मंत्री जैन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप था. आम आदमी पार्टी के मंत्री के गिरफ्तार होने पर बीजेपी ने चुटकी ली है. बीजेपी ने कहा है कि ये है ईमानदार पार्टी के ईमानदार विधायक.



दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के खिलाफ यह कार्रवाई कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेन-देन के मामले में की गई है. हाल में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन की फैमिली से जुड़ी 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच भी किया था. जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्‍ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत जांच चल रही थी. सूत्रों की मानें तो कि इस पैसे का उपयोग जमीन की सीधी खरीद के लिए या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के लिए लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था.

जानें क्या है मामला?
ईडी ने 2018 में शकूरबस्ती से आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक सत्येंद्र जैन से इस मामले में पूछताछ की थी. ईडी ने एक बयान में कहा था कि उसने संपत्तियों की कुर्की के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया है. लगभग 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियां जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं.

2017 में क्या हुआ था?
उस वक्त ईडी अधिकारियों ने कहा था कि इस रकम का इस्‍तेमाल जमीन की खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के वास्ते लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया गया था. अधिकारियों के अनुसार कुर्की आदेश में नामित व्यक्ति जैन के सहयोगी और परिवार के सदस्य हैं. AAP नेता के खिलाफ धनशोधन का ईडी का मामला अगस्त 2017 में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी से जुड़ा है.

उप मुख्यमंत्री सिसोदिया ने बताया फर्जी मामला
स्वास्थ्य मंत्री की गिरफ्तारी पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सत्येंद्र जैन पर लगे आरोपों को फर्जी करार दिया. कहा कि जैन के खिलाफ 8 साल से एक फर्जी मामला चल रहा है. अभी तक ईडी कई बार पूछताछ कर चुकी है. बीच में बंद कर दिया था क्योंकि उन्हें कुछ नहीं मिला था. अब फिर से शुरू कर दिया है क्यों कि सत्येंद्र जैन हिमाचल प्रदेश के चुनाव प्रभारी हैं. 

कपिल मिश्रा ने क्या कहा?
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री की गिरफ्तारी पर कपिल मिश्रा ने आम आदमी पार्टी पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि आज सत्येंद्र जैन पकड़ा गया है, कल केजरीवाल भी पकड़ा जाएगा. पांच साल पहले मैंने सत्ता कुर्सी सब दांव पर लगाकर सत्येंद्र जैन के करप्शन को सर्वजनिक किया था. ED में शिकायत भी दर्ज कराई थी. केजरीवाल ने बार-बार सब जानते हुए सत्येंद्र जैन को क्लीन चिट दी. आज सच सबके सामने है. वहीं बीजेपी भी आम आदमी पार्टी पर हमलावर हो गई है. बीजेपी ने कहा कि ईमानदारी का ढिंढोरा पीटने वाली पार्टी की बेईमानी सामने आ रही है.