राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. मंगलवार को बीते 24 घंटे में 1118 नए मामले रिकॉर्ड हुए दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2 मरीजों की कोरोना के चलते मौत हो गई.



वहीं 500 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए. 24 घंटे में आए इन मामलों के बाद दिल्ली में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 3177 हो गई है. ऐसे में दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे.

कोरोना से बचाव के लिए दिए गए निर्देश
बैठक में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बढ़ते मामलों को लेकर समीक्षा की और सभी अधिकारियों को इसे लेकर सतर्क रहने और ढील ना बरतने को लेकर निर्देश दिए. बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह यह सुनिश्चित करें कि कोरोना से बचाव के लिए जो जरूरी नियम है उन सभी का पालन हो. इसके साथ ही एतिहातन   तौर पर वैक्सीनेशन को बढ़ाने की रणनीति पर भी काम किया जाए.

मच्छर जनित बीमारियों से रोकथाम के दिए गए निर्देश
उपराज्यपाल ने कोविड-19 नियमों को लागू करने और लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि महामारी से सफलतापूर्वक से लड़ने के लिए जांच निगरानी उपचार और टीकाकरण आवश्यक है.

जिसको लेकर काम किया जाए कोरोना की पहचान के लिए जांच से बढ़ाई जाए इसके अलावा अधिकारियों को कोरोना के मामलों की जिनोम सीक्वेंसिंग करने का भी निर्देश दिया गया ताकि किसी भी नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके और उसके प्रसार को समय रहते रोका जा सके.

दिल्ली के उपराज्यपाल जो कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए कोरोना के साथ-साथ बेमौसम डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ने को लेकर भी चिंता जताई और इसकी रोकथाम के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए. वेक्टर जनित रोगों को रोकने के लिए उपराज्यपाल नहीं घरेलू मच्छर प्रजनन की जांच को बढ़ाने के निर्देश दिए.

इसके साथ ही इस साल डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर उपराज्यपाल ने चिंता जताई और सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसको लेकर विशेषज्ञ से परामर्श किया जाए. जिससे कि इसकी रोकथाम की जा सके. इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह मच्छर जनित बीमारियों को बढ़ने से रोकने के लिए सभी इलाकों में साफ सफाई सुनिश्चित करें.

इस बैठक में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत दिल्ली नगर निगम के विशेष अधिकारी, आयुक्त और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, दिल्ली सरकार के सचिव भी उपस्थित रहे.