सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) ने रीजनल रूरल बैंक (RRB) में ग्रुप A और ग्रुप B के ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस (IBPS RRB Recruitment 2022) शुरू कर दिया है। ग्रुप A और B के इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर विजिट कर अप्लाई कर दें। उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू है और 27 जून को आवेदन की आखिरी तारीख है।



Official Notice For IBPS Recruitment 2022

आईबीपीएस (IBPS) की इस भर्ती के माध्यम से 8,106 पदों को भरा जाएगा जिसमें से 4,483 पद ऑफिस असिस्टेंट और 2,676 पद ऑफिसर स्केल 1,2,3 के लिए हैं। इन पदों के लिए प्री एग्जाम ट्रेनिंग 18 से 23 जुलाई 2022 तक होगी। इसके साथ ही प्रीलिम्स परीक्षा अगस्त में होगी और मेंस परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में संभव है। आइए एक-एक करके वैकेंसी डिटेल को जान लेते हैं पर सबसे पहले जानते हैं कि आवेदन कैसे कर सकते हैं।

IBPS RRB Recruitment 2022 इन स्टेप्स से करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं या दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 2- होमपेज पर ''सीआरपी आरआरबी-XI के लिए ऑनलाइन आवेदन'' पर क्लिक करें।
स्टेप 3- अपनी पसंद की पोस्ट को चुने और रजिस्टर करें और फॉर्म पूरा करें।
स्टेप 4- अब एप्लीकेशन फीस भुगतान करें और सबमिट करें।
स्टेप 5- अंत में भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

डायरेक्ट अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें...

Direct Link To Apply For IBPS RRB Recruitment 2022

योग्यताएं
उम्र सीमा
1- ऑफिसर स्केल 1 के लिए उम्मीदवारों को 18-30 वर्षों का होना आवश्यक है।
2- ऑफिसर स्केल 2 के लिए उम्मीदवारों का 21-32 वर्षों का होना आवश्यक है।
3- वहीं ऑफिसर स्केल 3 के लिए आवेदक को 21-40 वर्ष का होना चाहिए।
4- अगर बात ऑफिस असिस्टेंट की हो तो उम्र सीमा 18-28 है।

शैक्षिक योग्यता

ऑफिस असिस्टेंट- उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष स्थानीय भाषा में कुशलता के साथ आरआरबी / एस द्वारा निर्धारित डिग्री होनी चाहिए। कंप्यूटर का वर्किंग नॉलेज बेहद जरूरी है।

ऑफिसर स्केल 1- किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन आदि में डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। स्थानीय भाषा में कुशलता और कंप्यूटर का ज्ञान जरूरी है।

ऑफिसर स्केल 2- आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए जिसमें न्यूनतम 50% अंक प्राप्त हो।

ऑफिसर स्केल 3- उम्मीदवार के लिए आवश्यक है कि वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट हो या इसके समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ डिग्री हो। इसके साथ ही ध्यान दें कि बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन में एक ऑफिसर के रूप में न्यूनतम 5 वर्ष का एक्सपीरियंस आवश्यक है।

सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों यानी प्रीलिम्स, मेंस और सबसे आखिरी में इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फाइनल राउंड यानी इंटरव्यू के बाद उपलब्ध वैकेंसी के आधार पर भर्ती की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

भी उम्मीदवारों को 850 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देनी होगी जबकि यह फीस एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी के उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये तय की गई है।