यूपी (UP) में शुक्रवार से गर्मी एक बार फिर से सितम ढाएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण यूपी में 3 और 4 जून को 'लू' चलने की संभावना जताई है. लू की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने आठ जिलों में दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आगरा, जालौन, झांसी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी और प्रयागराज में शुक्रवार और शनिवार को लू चलने के आसार हैं. इसके अलावा पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर आंशिक तौर पर बादल दिख सकते हैं. वहीं प्रदेश के दूसरे हिस्सों में मौसम साफ रहेगा.


मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 26 जून तक मानसून पहुंच सकता है. इससे पहले गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान झांसी में 45.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान मेरठ में 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरी तरफ प्रदेश के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अच्छा से खराब' श्रेणी में है. आइये जानते हैं कि शुक्रवार को यूपी के प्रमुख जिलों में मौसम कैसा रहने वाला है? 

लखनऊ
लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम शुष्क रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में 193 दर्ज किया गया है.

वाराणसी
वाराणसी में अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी आसमान साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'संतोषजनक' श्रेणी में 96 है.

प्रयागराज
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लू चलने की आशंका है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में 150 रिकॉर्ड किया गया है.

कानपुर
कानपुर में अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में 188 है.

गोरखपुर
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अच्छा' श्रेणी में 43 दर्ज किया गया है.

अयोध्या
अयोध्या में अधिकतम तापमान 46.6 और न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 117 दर्ज किया गया है और 'मध्यम' श्रेणी में है.

मेरठ
मेरठ में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी मौसम साफ रहने वाला है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 'खराब' श्रेणी में 240 दर्ज किया गया है.