दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है. दिल्ली के साथ इससे सटे शहरों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर दिया है. राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार को तापमान 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत समूचे एनसीआर में लू का कहर अभी जारी रहेगा.



भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सफदरजंग मौसम वेधशाला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिन में भी करीब 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

उत्तरी दिल्ली में रिज पर मौसम वेधशाला सहित दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में सोमवार को भी हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई. नजफगढ़ के मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सोमवार को शहर में सबसे अधिक था. सफदरजंग मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.5 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी लू चलने का अनुमान जताया है. IMD ने कहा, गर्म और शुष्क मौसम से 10 जून से राहत की कुछ संभावना नजर आ रही है. 11 और 12 जून को बूंदाबांदी की संभावना है.

आईएमडी ने कहा, 8 जून तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तरी झारखंड और विदर्भ, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में और पंजाब, हरियाणा-दिल्ली व उत्तराखंड में 9 जून तक अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति बने रहने की संभावना है.

मानसून अपडेट 

मानसून (Monsoon) जल्द ही मुंबई में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून तक मुंबई में मानसून पहुंचने का अनुमान है. जल्द ही कोकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में मानसून दस्तक देने वाला. हालांकि, विदर्भ में अगले दो दिन हीटवेव की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और आस पास के इलाकों में 25 जून तक मानसून पहुंच सकता है.