राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम राज्यों (Delhi Rain Update) में बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. यहां तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. उत्तर भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार में मौसम सुहाना बना हुआ है. वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में भी मानसून के पहुंचने की वजह से बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि दिल्ली में आज यानी बुधवार को बारिश तो नहीं होगी लेकिन बादल (IMD on Weather) छाए रहेंगे. इसके अलावा बिहार समेत दूसरे कई राज्यों में भी झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा है और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.


राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन में सफदरजंग में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी लेकिन वह 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा. अगले रविवार को भी मॉनसून से पहले की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के 5 जुलाई तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है और जून के अंत तक अच्छी बारिश होगी. शहर में एक जून से अब तक 23.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जबकि आमतौर पर इस मौसम में 38.3 मिलीमीटर वर्षा होती है.

राजस्थान में लगातार हो रही बारिश

वहीं राजस्थान में मानसून से पहले बारिश का दौर जारी है. राज्य में बीते 24 घंटे में चूरू के बीदासर में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अभी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं. विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में बीकानेर के डूंगरगढ़ में 11 सेंटीमीटर, झालावाड़ के मनोहरथाना में छह सेंटीमीटर और अजमेर के मसूदा, टोंक के निवाई, जयपुर के सांभर व सीकर में चार सेंटीमीटर बारिश हुई है. इस दौरान राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, दौसा और बांरा सहित अधिकांश जिलों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. विभाग के मुताबिक, राज्य में बीते कई दिनों से मानसून पूर्व बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में मंगलवार को बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिलती रही.

इन राज्यों में भी होगी बारिश

प्री मानसून और मानसून के चलते आज भी कई राज्यों में बारिश हो सकती है. स्टाईमेटवेदर के मुताबिक, कर्नाटक, सिक्किम, गोवा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी आज बारिश का अनुमान जताया गया है.