हरियाणा के करनाल में दहेज  (Dowry) मांगने वाले दुल्हे को शायद ईश्वर ने सद बुद्धी दे दी है. अब दुल्हा दहेज में फॉर्च्यूनर (Fortuner) व 20 लाख रुपये मांगने को बहुत बड़ी भूल मान रहा है. साथ ही दहेज को बड़ी बुराई भी बता रहा है. दुल्हे ने देश व लड़की के परिजनों से सार्वजनिक माफी मांगी है. आपको बता दें कि जींद निवासी नसीब, जो मेघालय में कृषि विभाग में वैज्ञानिक है, उसकी शादी कोमल के साथ हो रही थी, जोकि लॉ में पीएचडी कर रही है. और हरियाणा शिक्षा विभाग में लीगल एडवाइजर है. लेकिन दहेज के चलते फेरे से पहले ही ये शादी टूट गई थी.



असल में, लड़की वालों ने ये आरोप लगाया था कि लड़के और उसके परिवार वालों ने सोने की चेन की डिमांड करके हंगामा शुरू किया, फिर 20 लाख रुपए और फॉर्च्यूनर गाड़ी की डिमांड कर दी. जब ये डिमांड पूरी नही हुई तो शादी के फेरे ही नहीं करवाए. इस मामले में रोजाना नए मोड़ भी आ रहे थे, लड़के पक्ष की तरफ से एक रिकॉर्डिंग सामने आई, जिसमें वो खुद गाड़ी के लिए मना कर रहे थे. करनाल पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कार्रवाई शुरु कर दी थी. साथ ही महिला आयोग भी मामले को गंभीरता से ले रहा था. जब बात बढ़ती दिखी तो लड़के खुद सार्वजनिक रूप से पूरे देश से माफी मांगी.

दूल्हे बने नसीब ने कहा कि “मैं पूरे देश से माफी मांगता हूं, दहेज समाज में बहुत बड़ी बुराई है, लोग मुझे माफ़ कर दें, लोग ऐसा काम ना करें जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे. दहेज एक सामाजिक बुराई है, पढ़े-लिखे लोगों को इससे दूर रहना चाहिए, गलती हुई है और मैं इसे ज़िन्दगी में कभी दोहराना नहीं चाहूंगा, दूसरों को भी संदेश देता हूं कि अपने आदर्श पर रहो, सच्चाई के साथ रहो, जो कमाना है अपने आप कमाओ, वही आपका है. मार्च में मेरा रिश्ता पक्का हुआ था, जो रिकॉर्डिंग मैंने मीडिया में दी थी वो 1 से 2 महीने पुरानी थी. दोनों परिवारों के बीच समझौता हो गया है. मैं उस परिवार की इज़्ज़त करता हूं, बस समय खराब था.