यूपी में शराब (Liquor) प्रेमियों को एक बड़ा झटका लगा है. गुरुवार को राज्यभर में अंग्रेजी शराब की कीमत में बढ़ोतरी (Liquor Price Hike) हुई है. ये बढ़ोतरी विशेष अतिरिक्त शुल्क यानि स्पेशल एक्साइज ड्यूटी (Special Exercise Duty) लगाने के कारण हुई है. इस बढ़ोतरी से शराब के पीने वालों का खर्च बढ़ जाएगा. राज्य में अब गुरुवार से अंग्रेजी शराब की 90 मिली की बोतल महंगी होगी.


कितनी हुई बढ़ोतरी
यूपी में अंग्रेजी शराब मंहगी होने से 90 मिली वाली शराब के बोतक के दाम बढ़े हैं. 90 मिली वाली शराब की बोतल में 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है. इस संबंध में बुधवार रात शासन के ओर से आदेश जारी कर दिया गया हैं. शासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 90 मिली की एक सामान्य बोतल पर 10 रुपये, प्रीमियम ब्रांड की 90 मिली बोतल पर 10 रूपए, सुपर प्रीमियम ब्रांड की बोतल पर 20 रूपए, स्कॉच की 90 मिली बोतल पर 30 रूपए की बढ़ोतरी होगी है.

पहले भी हुई थी बढ़ोतरी
इसके अलावा विदेश से आने वाली विदेशी शराब की 90 मिली बोतल पर 40 रूपए की बढ़ोतरी की गई है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि ये बढ़ोतरी राज्य में केवल 90 मिली बोतल पर की गई है. अंग्रेजी शराब के क्वार्टर, हाफ और पूरी बोतल के दाम में किसी भी तरह की वृद्धि नहीं की गई है. इससे पहले बीते साल कोरोना काल के दौरान विदेशी शराब की बोतल पर टैक्स बढ़ाया गया था. जिसे 1 अप्रैल 2021 से लागू किया गया था. अब एक बार फिर इसमें संसोधन किया गया है.